चलिए जानते हैं दर्द के पीछे के कारण के बारे में

Healthy lifestyle. Back and spine disease. Closeup back view tired female massaging her neck colored in red isolated on gray background

आजकल शरीर में दर्द होने की समस्या बेहद आम है, लेकिन फिर भी ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जिन्हें लगभग हर दूसरे दिन इस समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में दवाईयों से आपको कुछ समय के लिए तो आराम मिल जाता है, पर बाद में समस्या जस की तस बनी रहती है।

इसके उपचार के लिए यह आवश्यक है कि पहले आप यह जानें कि वास्तव में आपको बार-बार दर्द क्यों होता है। तो चलिए जानते हैं दर्द के पीछे के कारण के बारे में-

अगर शरीर में सही तरह से रक्त संचरण नहीं होता तो इससे पैरों, हाथों और अन्य मसल्स में दर्द होने लगता है। इस समस्या को क्लोडिकेशन कहा जाता है। रक्त धमनियों में अवरोध पैदा होने के कारण रक्त संचरण में बाधा पैदा हो जाती है इसलिए शरीर में दर्द होता है।

अगर थाइरॉइड ग्रंथि सही मात्रा में हार्मोन का स्रावित नहीं करती है तो आपको हाइपोथाइरॉइड की समस्या हो सकती है। ऐसे में शरीर में दर्द, सूजन और थकान जैसी परेशानी हो जाती है। हार्मोन के बैलेंस ना होने के कारण बालों का पतला होना, त्वचा का सूख जाना और कोलेस्ट्रोल बढ़ने जैसी समस्याएं भी हो जाती हैं।

यह भी पढे ­- ज्यादा आलू खाने के नुकसान तो सभी बताते है, आइये जानें इसके गुणों के बारे में