आइए जानते हैं, चुइंगम के साइड इफेक्ट्स के बारे में !

क्या महिलाएं और क्या पुरुष आजकल तो ज्यादातर लोग अपने मुंह को फ्रेश करने के लिए चुइंगम चबाते हुए हमेसा नजर आते हैं।

ज्यादातर पुरुषों को आपने सिगरेट पीने के बाद चुइंगम खाते हुए अवश्य देखा होगा। ये लोग चुइंगम का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के तौर पर करते हैं क्योंकि वो इससे होनेवाले साइडइ फेक्ट्स से पूरी तरह बेखबर होते हैं।

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि महिलाओं और पुरुषों के लिए चुइंगम के साइड इफेक्ट्स – चुइंगम चबाना कितना ज्यादा नुकसानदेह साबित हो सकता है।

चुइंगम के साइड इफेक्ट्स –

1 – मर्दों की मर्दानगी होती है नष्ट
आप सभी को यह जानकर हैरानी होगी की चुइंगम खाना पुरुषों की मर्दानगी के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है। मिंट वाले चुइंगम खाने से पुरुषों में टेस्टोस्टरोन का स्तर बहुत ही कम हो जाता है। जिससे मर्दों की मर्दानगी बहुत ही खतरे में पड़ सकती है।

2 – गर्भवती महिलाओं के लिए घातक
चुइंगम चबाना गर्भवती महिलाओं के लिए भी घातक साबित हो सकता है। एक शोध के मुताबिक गर्भावस्था के दौरान मिंट वाला चुइंगम खानेवाली महिला का गर्भपात तक हो सकता है। इसलिए गर्भवती महिला को चुइंगम खाने से हमेसा बचना चाहिए।

3 – सांस लेने में होती है परेशानी
जो लोग अस्थमा के मरीज हैं उन्हें चुइंगम कभी नहीं खाना चाहिए। ऐसा करना उनके लिए घातक सिद्ध हो सकता है। इससे उन्हें सांस लेने में बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

4 – लिवर के लिए है नुकसानदेह
जिन लोगों को लिवर से संबंधित कोई भी परेशानी है उन्हें भी चुइंगम का सेवन कभी नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से उनकी लिवर की समस्या और भी ज्यादा गंभीर हो सकती है।

5 – सिरदर्द और एलर्जी के लिए जिम्मेदार
ज्यादा चुइंगम चबाने से सिरदर्द और एलर्जी भी होती है। चुइंगम में बहुत से प्रिजर्वेटिव्स, आर्टिफिशियल फ्लेवर्स और आर्टिफिशियल शुगर मौजूद होती है। इसलिए इसे चबाने से एलर्जी और सिरदर्द कभी भी हो सकता है।

मिंटवाली चुइंगम चबाने से आप फल और सब्जियों जैसी हेल्दी चीज़ों से बहुत दूर हो जाते हैं। इसके अलावा यह मुंह की मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द का कारण भी बनती है।

ये है चुइंगम के साइड इफेक्ट्स – अब आप ही फैसला कीजिए कि आप किसे ज्यादा अहमियत देते हैं अपने मुंह की फ्रेशनेस को या फिर अपनी सेहत को। क्योंकि जो लोग वाकई में अपनी सेहत से बहुत ज्यादा प्यार करते हैं वो चुइंगम के साइड इफेक्ट्स जानने के बाद इससे तौबा अवश्य कर लेंगे।