चलिए जानते हैं उन आहार के बारे में, जो आपकी आंखों को बेहतर बनाने में करते हैं मदद !

डिजिटल युग में मनुष्य का अधिकतर समय स्क्रीन पर ही गुजरता है, जिसके कारण लोगों की न सिर्फ आंखें कमजोर हो जाती हैं, बल्कि इससे कभी-कभी उन्हें चश्मा भी लग जाता है।

लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपकी आंखें तंदरूस्त रहें और आपको चश्मा न लगाना पडे तो आप अपने खान-पान में थोडा बदलाव करें। चलिए जानते हैं उन आहार के बारे में, जो आपकी आंखों को बेहतर बनाने में मदद करते हैं-

आंवला, आंखों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। आप चाहें तो सुबह खाली पेट आंवले का रस पीएं या फिर आंवले का मुरब्बा खाना भी काफी लाभदायक रहता है।

अगर आप इलायची का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो इससे आंखों को ठंडक मिलती है और आंखों की रोशनी बढ़ती है। अगर आप इसका पाउडर बनाकर उसे ठंडे दूध में मिलाकर पीते हैं तो इससे भी आंखों की रोशनी बढ़ती है।

अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं। अखरोट में मौजूद विटामिन ई और फैटी एसिड्स आंखों की सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं। आंखों को लंबे समय तक हेल्दी रखने के लिए डाइट में अखरोट को शामिल करना न भूलें।

यह तो आप जानते ही हैं कि भीगे हुए बादाम खाना सेहत के लिए लाभदायक होता है, लेकिन आप इस बात से अनजान होंगे कि बादाम भिगोकर खाने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।