आईए जाने कैसे करे अपने चेहरे को पूरी तरीके से साफ़

अगर आपसे पूछा जाए कि क्या आप चेहरे धोने से सही तरीके से कर रहे हैं ? तो आप जवाब देने की जगह शायद खुद ही प्रश्न कर रहे हो कि चेहरे धोने में क्या गलती हो सकती है। बचपन से धोते आ रहे है आपका ये प्रतिक्रिया आपकी जगह सही है अपना चेहरा धोना हमारे रूटीन का वह काम है जिसे हम बिना ध्यान देना बस यूं ही कर लेते हैं। लेकिन आप जानना चाहते हैं कि यह सामान्य से दिखने वाले काम में भी कई छोटे-छोटे गलतियां हम कर बैठते हैं जिससे हमें त्वचा इंफेक्शन तक हो सकता है।
सही क्लैन्सर का प्रयोग नहीं करना

अपने क्लेंसेर का पीएच बैलेंस अपने चेहरे की त्वचा टाइप करें अनुसार होना चाहिए। तेलीय त्वचा के लिए फोम बेस्ड क्लींजर और ड्राई स्किन के लिए क्रीम बेस्ड क्लींजर होना चाहिए। अगर फेसवॉश के बाद भी आपका चेहरा टाइट, ड्रिड या डर्टी फील हो तो यह सीधा सा इशारा है कि आप अपनी क्लींजर बदलने की ज़रूरत है। एक और बात भूल नहीं भी अपने चेहरे पर साबुन का प्रयोग करें क्योंकि यह आपके चेहरे पर ड्राइविंग और जलन का कारण हो सकता है।

गंदे हाथ

क्या आप मुंह धोने से पहले अपने हाथ अच्छी तरह से धोती हैं, यदि नहीं तो आप गंदगी और वैक्तेरिया अपने हाथों से अपने स्थानांतरण पर स्थानांतरण कर रहे हैं, यदि आपको लगता है कि मुंह धोने के दौरान ही अपने हाथ भी धुल जाते हैं तो अपनी इस आदत पर गौर करें।
दो बार है ज़रूरी

किसी से कोई मतलब नहीं है कि आपका दिन कितना तनाव भरा है या पूरे दिन काम से फुरसत ही नहीं मिला,  स्थिति किसी भी दिन में दो बार फेसवॉश करना ही चाहिए जाहिर है तुम सुबह में ऐसा कर ही हो। रात को सोने से पहले भी करना है। लेकिन बार-बार मुंह धोने से भी नेचुरल पी बैलेंस परेशान हो या रेडनेस और बैक्टीरियल संक्रमण हो सकता है, इसलिए दो बार मुंह धोना काफी है।

इतनी भी क्या जल्दी है

क्लीजिंग, स्क्रबिंग और फेसवॉश को पूर्ण समय दें, जल्दबाजी में त्वचा पर चकरा हो सकता है लागू करने के लिए हल्के हाथ से फेस पर क्लीनर्स। चेहरे को साफ करने के दौरान भी कोमल रहने की जरूरत है ताकि त्वचा की जलन न झेलनी पड़े।

यह भी पढे:-

अगर आप भी पीते है चाय, तो एक बार जरूर पढ़ना