आइए जाने ऐसा डाइट चार्ट जिसके द्वारा हम वजन को ज्यादा होने से रोक सकते है !

आजकल बहुत व्यस्त दिनचर्या होने के कारण लोग अपने खानपान का पूरा ध्यान नहीं रखते, जिससे कारण बहुत से लोग मोटापे की समस्या से बुरी तरह ग्रस्त है। कुछ लोग पतले होने के लिए खूब डाइटिंग आदि करते हैं। जिसके कारण उनमें बहुत कमजोरी भी आ जाती है। लेकिन क्या आप जानते है कि भरपेट खाना खाकर भी आप अपना वजन बहुत आसानी से कम कर सकते हैं।

जी हां, यह सही है वजन बढ़ाने या घटाने दोनों ही में कैलोरी की आवश्यकता होती है। शरीर का वजन कम करने के लिए कम कैलोरी लेनी चाहिए और इसके लिए बैलेंस्ड डाइट चार्ट बनाया जाना जरूरी होता है। आपके शरीर को दिन भर दिमाग बहुत अच्छे से काम करे और शरीर थके नहीं, इन बातों को ध्यान में रखते हुए 1200 से 1800 कैलोरी की आवश्यकता होती है।

इतनी कैलोरी लेने से फैट जमा नहीं होता और बढ़ा हुआ वजन भी कंट्रोल हो जाता है। आइए जाने ऐसा डाइट चार्ट जिसके द्वारा हम वजन को ज्यादा होने से रोक सकते हैं।

सबसे पहले सुबह-सुबह गुनगुने पानी में एक नींबू निचोडक़र पीएं। सुबह-सुबह गुनगुना नींबू पानी पीने से आपके शरीर से कई सारी बीमारियां दूर रहेंगी। उसके बाद बिना चीनी की चाय के साथ 2-3 बिस्किट खाएं, इससे आपको 90 कैलोरी मिलेगी। ये खाने के बाद ही नाश्ता करें।

यह भी पढ़ें-

अच्छी सेहत के लिये ,आठ घंटे की नींद है बेहद जरूरी !