आइए जानते हैं, करेले के जूस से मिलने वाले फायदे

अभी तक आपने कई सारे जूस पिये होंगे, लेकिन एक जूस ऐसा है जो आपको कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिला सकता है। आज हम आपको यहाँ बात कर रहे हैं करेले के जूस की। देखा जाए तो करेले का जूस अत्यधिक कड़वा होता है लेकिन कहते हैं जो चीज अपने शरीर को अत्यधिक फायदेमंद होती हैं वह हमेशा कड़वी ही लगती है।

आपको बता दे की करेले के जूस को कड़वा समझकर छोड़ने के बजाय इसको पीकर अपने शरीर को पूर्ण्तः स्वस्थ बनाएं। करेले के जूस को अंग्रेजी में कड़वा तरबूज या कड़वा स्क्वैश भी कहा जाता है। आइये हम आपको करेले के जूस के फायदे के बारे में बताते है:

अस्थमा रोग के लिए फायदेमंद

ताजा फली अस्थमा, ठंड, खांसी इत्यादि जैसे श्वसन समस्याओं को ठीक करने के लिए एक उत्कृष्ट उपाय हैं। इसके अलावा आप सुबह में शहद के साथ करेले के पत्तों का जूस बनाकर पी सकते हैं मुझे आपकी श्वसन क्रिया से संबंधित सब बीमारियों को दूर करेगा।

लिवर टॉनिक के रूप में

यकृत की समस्याओं को ठीक करने के लिए आप 1 सप्ताह तक प्रतिदिन एक गिलास करेले का रस पीएं। ऐसा करने से आपको लीवर से संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

कब्ज मिटाने के लिए कारगर

करेले का जूस आपके शरीर की पाचन क्रिया को ठीक करने में मदद करता है क्योंकि इसमें फाइबर गुण होते हैं।

गुर्दे को ठीक रखता है

करेले का जूस एक स्वस्थ यकृत और मूत्राशय को बनाए रखने में मदद करता है। यह गुर्दे के पत्थरों को ठीक करने में भी उपयोगी है |