आइए जानें क्या है कार्बनिक यौगिक यूरिया? और क्यों इसे सिगरेट में इस्तेमाल किया जाता है

हम सभी ये बात तो जानते हैं कि सिगरेट पीना सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है, लेकिन फिर भी लोग सिगरेट पीते हैं क्योंकि सिगरेट पीने वालों को इसकी लत लग जाती है.

जब उन्हें सिगरेट पीने की इच्छा होती है तो किसी भी काम में उनका दिल नहीं लगता और तुरंत ही सिगरेट पीने के लिए चले जाते हैं. वैसे इससे कई नुकसान होते हैं जैसे सांस में बदबू आती है, दांत पीले हो जाते हैं, फेफड़ों का कैंसर भी हो सकता है.

आपको शायद ये नहीं पता होगा कि सिगरेट का फ्लेवर बढ़ाने के लिए यूरिया जो कि यूरीन यानी पेशाब का एक इंग्रीडिएंट होता है , का इस्तेमाल किया जाता है . जी हां लेकिन आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है

क्योंकि इसमें सिर्फ यूरिया का इस्तेमाल होता है न कि यूरीन का. असल में आप जो सिगरेट पीते हैं उसमें कार्बनिक यौगिक यूरिया का प्रयोग होता है.

क्या है कार्बनिक यौगिक यूरिया-

कार्बनिक यौगिक यूरिया कृत्रिम रूप से प्रयोगशालाओं में बनाई जाती है,जिसका रासायनिक सूत्र (NH)2CO होता है. कार्बनिक रसायन के क्षेत्र में इसे कार्बामाइड के नाम से भी जाना जाता है. यह एक रंगहीन, गन्धहीन, सफेद, रवेदार जहरीला ठोस पदार्थ है. यह जल में अति विलेय है.

यह स्तनपायी और सरीसृप प्राणियों के मूत्र में भी पाया जाता है. यूरिया का इस्तेमाल कई कार्यों जैसे उर्वरक, प्लास्टिक, पशु चारे में किया जाता है. शायद आप नहीं जानते होंगे कि इसका इस्तेमाल विस्फोटक बनाने में भी किया जाता है.

 

यह भी पढ़ें-

ताड़ासन से पाएं इन समस्या से छुटकारा