चलिए जानते हैं कि किन लोगों को बादाम खाने से परहेज करना चाहिए

फाइबर और विभिन्न पोषक तत्व युक्त बादाम सेहत के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। इतना ही नहीं, यह आपकी याददाश्त को बढ़ाने का भी काम करता है। जहां एक ओर शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिए बादाम लाभदायक माने जाते हैं, वहीं दूसरी ओर कुछ लोगों की सेहत पर यह विपरीत प्रभाव भी डालते हैं। तो चलिए जानते हैं कि किन लोगों को बादाम खाने से परहेज करना चाहिए-

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बादाम खाना उचित नहीं है। खासतौर से, अगर आपका ब्लड प्रैशर हमेशा हाई रहता है तो बादाम से अभी दूरी बना लेंं। दरअसल, ऐसे लोगों को दवाइयों का सेवन करना पड़ता है और दवाईयों के साथ बादाम का सेवन नुकसान पहुंचा सकता है।

किडनी या गॉल ब्लेडर में पथरी होने पर भी बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें ऑक्सलेट अधिक मात्रा में होता है जो आपको नुकसान पहुंचा सकता हैं।

बादाम में फाइबर काफी मात्रा में होता है, जो सेहत के लिए लाभकारी होता है। लेकिन अगर आपको डाइजेशन या एसिडिटी संबंधी समस्या है तो बादाम बिल्कुल न खाए। बादाम में मौजूद फाइबर आपकी परेशानी को बढ़ा देता है।

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आपको बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, बादाम में कैलोरी और वसा अधिक होती है और इसका सेवन आपके वजन को बढ़ाता है।