पान में खाया जाने वाला चूना सेहत के लिए होता है बहुत लाभदायक

चूना सामान्यतः पान के साथ मिलाकर खाया जाता है। यह चूना हमारी सेहत के लिए भी अत्यधिक फायेदमंद और कई गंभीर बीमारियों ठीक करने वाला होता है। हम आपको यहाँ पान खाने की सलाह नहीं दे रहें अपितु हम आपको चूने के स्वास्थवर्धक फायदे और इसका इस्तेमाल कैसे करना है आदि के बारे में पूर्ण जानकारी दे रहे हैं। बहुत ही कम लोगों को पान में खाए जाने वाले चूने के सभी फायदों के बारे में पता होगा। लेकिन आज हम आपको चूने के फायदों के बारे में पूरी तरह विस्तार से बता रहे है जिससे आपकी सेहत ठीक रहे। चुने का एक टुकडा छोटे से मिट्टी के बर्तन मे डालकर पानी से पूरी तरह भर दे, चूना गलकर नीचे और पानी ऊपर होगा। तो आइये जानते है चुने के सभी फायदों के बारे में….

# आपको एक चम्मच पानी किसी भी खाने की वस्तु के साथ लेना है। 50 के उम्र के बाद कोई कैल्शियम की दवा शरीर मे बहुत जल्दी नही घुलती चूना तुरन्त घुल व पच जाता है। जिससे कैल्शियम की कोई कमी नहीं होती है

# किसी को भी अगर पीलिया हो जाये तो उसकी सबसे अच्छी दवा है चूना। गेहूँ के दाने के बराबर चूना गन्ने के रस में मिलाकर पिलाने से बहुत जल्दी पीलिया पूरी तरह ठीक कर देता है।

# गेहूँ के दाने के लगभग बराबर चूना रोज दही में मिला के खाना चाहिए, दही नही है तो दाल में मिला के खाओ, दाल नही है तो पानी में मिला के अवश्य पियो। इससे लम्बाई बढने के साथ स्मरण शक्ति भी बहुत तीव्र होता है।

# जिन बच्चों की बुद्धि बहुत कम काम करती है उनकी सबसे अच्छी दवा है चूना। जो बच्चे बुद्धि से कम है, दिमाग बहुत देर में काम करते है, देर में सोचते है हर चीज उनकी स्लो है उन सभी बच्चे को चूना खिलाने से बहुत ही अच्छे हो जायेंगे।

यह भी पढ़ें: