डायबिटीज को कंट्रोल करता है अलसी का काढ़ा, जानें इसके अन्य लाभ

शरीर को हैल्दी रखने के लिए हर व्यक्ति को अपनी डाइट में अलसी का प्रयोग भी करना चाहिए। अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स अधिक होते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाते हैं। रोज़ाना अलसी के बीजों से बने काढ़े का उपयोग करने से बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

इस तरह बनाएं काढ़ा

अलसी के बीजों का काढ़ा बनाने के लिए दो कप पानी में अलसी के बीज को डालें और उसे बॉइल करें। उसके बाद काढ़ा छान लें और ठंडा के बाद पीएं।

जानें इसके लाभ :-

ब्लड शुगर कंट्रोल करें: डायबिटीज को नियंत्रित करने में अलसी का काढ़ा पीना बहुत फायदेमंद है। रोज़ाना सुबह खाली पेट असली का काढे़ पीने से शरीर को लाभ मिलता है।

थाइरॉएड से बचाए: प्रातः खाली पेट अलसी का एक कप काढ़ा पीने से हाइपोथाइरॉएड और हाइपरथाइरॉएड में फायदा मिलता है।

हार्ट ब्लॉकेज से बचाए: रोज़ाना अलसी का काढ़ा पीने से आर्टरीज में ब्लॉकेज नहीं होती।  ओमेगा-3 अलसी में अधिक होता है जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल एलडीएल के लेवल को कम करता है और हार्ट संबंधी समस्याओं से बचाता है।

जोड़ों के दर्द से दिलाए राहत: अलसी का काढ़ा साइटिका, नस का दबना, घुटनों जैसे जोड़ों के दर्द को दूर करने में बेहद फायदेमंद है।

वजन घटाए: फाइबर से भरपूर असली का काढ़ा मोटापे को कम करने में बेहद फायदेमंद है।  अलसी के बीज खाने से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है।

पैर भी खोल सकते हैं आपकी सेहत के राज