बिहार विधानसभा की तैयारियों को लेकर लोजपा ने बुलाई संसदीय दल की बैठक

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर सभी छोटी-बड़ी अपने स्तर पर चुनाव प्रचार मे लग चुकी है। लोजपा ने भी इसको लेकर अपनी तैयारी तेज कर दी है। चुनाव की तैयारी और उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा के लिए पार्टी प्रमुख चिराग पासवान ने राज्य संसदीय दल की बैठक 7 सितम्बर को बुलाई है। बैठक देश की राजधानी दिल्ली में होगी। इस बैठक मे बिहार प्रदेश अध्यक्ष प्रिंस राज और संसदीय बोर्ड अध्यक्ष राजू तिवारी भी शामिल होंगे।

लोजपा प्रमुख चिराग पासवान सीटों पर चर्चा के लिए केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह से 18 अगस्त को ही मिलने वाले थे। लेकिन गृह मंत्री को कोरोना रिपोर्ट पॉज़िटिव हो जाने की वजह से दोनों की मुलाक़ात ताल दी गयी। इसीलिए अभी तक यह तय नहीं हो सका है कि एनडीए मे लोजपा को कितनी सीटें मिलेंगी। अभी सहयोगी पार्टियों की सीटों की संख्या तय नहीं होने से लोजपा ऊहापोह की स्थिति में फंसी हुई है।

वैसे पार्टी ने पहले ही यह साफ कर दिया है कि सीट शेयरिंग का फॉर्मूला भी पिछले चुनाव जैसा ही होना चाहिए। पिछले चुनाव में जितनी सीटें मिली थी उससे कम सीट पर लोजपा चुनाव नहीं लड़ेगी। पिछले चुनाव के फॉर्मूले पर अगर देखा जाए तो लोजपा के अनुसार उसका दावा 42 सीटों पर बनता है। यह दावा लोकसभा की सात सीटों के आधार पर पार्टी ने तय किया है। ऐसे रणनीतिकारों का मानना है कि पिछले चुनाव का ही फॉर्मूला इस बार भी होगा। ऐसी खबर हैं कि एनडीए में उनको 36 सीट पर ही मनाने की तैयारी चल रही है।