फिर से लग सकता है देश में लॉकडाउन, जापानी रिसर्च फर्म नोमुरा भारत को डेंजर जोन में रखा

लॉकडाउन को अनलॉक करने का निर्णय भारत को आगामी समय में भारी पड़ सकता है। जापानी वित्तीय अनुसंधान फर्म नोमुरा के मुताबिक भारत में कोरोना की स्तिथि समय के साथ और गंभीर रूप ले सकती है। ऐसे में संभव है कि भारत में एक बार फिर से लॉकडाउन लगाया जाए। दरअसल, नोमुरा ने भारत को उन 15 देशों में सूचीबद्ध किया गया है, जहां लॉकडाउन में ढील देने से कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी होती हुई दिखाई दे रही है।

नोमुरा ने अपनी इस रिसर्च में दुनिया के 45 बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों को 3 कैटेगरी में रखा है। पहली कैटेगरी ‘ऑन ट्रैक’, दूसरी कैटेगरी ‘वॉर्निंग साइन’ और तीसरी कैटेगरी ‘डेंजर जोन’ है। वही, नोमुरा ने भारत को डेंजर जोन में रखा है। रिसर्च में बताया गया है कि लॉकडाउन हटने से दो तरह की स्तिथियां उत्पन्न होगी। पहले में लॉकडाउन छूट की वजह से आवाजाही बढ़ेगी और व्यवसायिक सेवाएं शुरू होंगी। लेकिन इस दौरान नए मामलों में तेजी से बढ़ोतरी होगी।
वही दूसरी परिस्थिति पहली से बुरी होगी।

नोमुरा के मुताबिक जोन का बंटवारा:

डेंजर जोन

भारत, पाकिस्तान, सऊदी अरब, कोलंबिया, ब्राजील, सिंगापुर, स्वीडन, इंडोनेशिया, मैक्सिको, कनाडा, अर्जेंटीना, पेरू, दक्षिण अफ्रीका, चिली और इक्वाडोर ।

ऑन ट्रैक

ऑस्ट्रेलिया, कोरिया, फ्रांस, थाईलैंड , इज़राइल, इटली, स्पेन, स्विटजरलैंड, दक्षिण अफ्रीका, जापान, और 8 अन्य देश समेत कुल 17 देश।

वॉर्निंग साइन

अमेरिका, ब्रिटेन डेनमार्क, फिनलैंड, हंगरी, आयरलैंड, पोलैंड, जर्मनी जैसे 13 देश शामिल।

यह भी पढ़े: कोरोना संकट ने रोकी मानवरहित गगनयान की उड़ान, भारत की महत्वाकांक्षी परियोजना हुई रद्द
यह भी पढ़े: इंडीज के टेस्ट कप्तान जेसन होल्डर ने दिया बयान, कहा- क्रिकेट में नस्लवाद की बात मूर्खता है