वजन घटाने में बहुत मददगार है लॉकी, जानिए कैसे करती है काम

लौकी जिसको घीया के नाम से भी जाना जाता है उसमे अनेकों फायदे होते है। यह हमारे शरीर को बहुत से रोगो से मुक्त कराती है। इसमें ऐसे गुण पाए जाते है जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते है। आज हम आपको बता रहे है लौकी के फायदे, आइये जाने यहां –

वजन घटाए

लौकी वजन कम करने में बहुत फायदेमंद होती है। इसके सेवन से व्यक्ति आसानी से वजन को कम कर सकता है। लौकी का उपयोग सब्जी या जूस किसी भी तरीके से किया जा सकता है। साथ ही आप लौकी का प्रयोग उसे उबालकर, नमक डालकर भी कर सकते हैं।

चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाए

नेचुरल वॉटर प्रचूर मात्रा में होने के कारण लौकी चेहरे का रंग रूप निखारने में बहुत लाभदायक होती है। अपने चेहरे पर आप लौकी का जूस लगाकर मसाज कर सकते हैं। लौकी को काटकर, इसका एक टुकड़ा चेहरे पर लगाने से काफी निखार आता है।

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए लौकी राम-बाण है।  लौकी के जूस का सेवन रोज़ाना प्रातः उठकर खाली पेट करना चाहिए।  ऐसा करने से मधुमेह के रोगियों को बहुत फायदा मिलेगा।

पाचन क्रिया रखे हैल्दी

लौकी का जूस पाचन क्रिया से जुड़ी समस्या को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है।  इसके अधिक मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते है जो कब्ज और गैस की समस्या में छुटकारा दिलाते हैं।

पोषक तत्वों की खान

घीया में प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम पोटेशियम, जिंक और लवण भरपूर मात्रा में होते हैं।  शरीर के लिए ये पोषक बहुत फायदेमंद होती है और यह शरीर को अनेको बीमारियों को दूर करते हैं।

हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद हैं चना और गुड़

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करे

लौकी का सेवन करना दिल के लिए बहुत असरदार होता है। इसके प्रयोग से हानिकारक कोलेस्ट्रॉल समाप्त हो जाता है और साथ ही हार्ट प्रॉब्लम्स कम हो जाती है।

राजमा में पाए जाते हैं काफी मात्रा में प्रोटीन तथा पोषक तत्व, जानिए कैसे