पाकिस्तान से भारत आया बड़ा संकट: राजस्थान, यूपी, पंजाब, हरियाणा और मध्यप्रदेश आये चपेट में

कोरोना वायरस, फिर अम्फान तूफान और अब एक और बड़ा संकट देश के सामने आ गया है। जी हां नया संकट पड़ोसी देश पाकिस्तान से भारत में आया है। पाकिस्तान की तरफ से आई टिड्डियों ने भारत में हमला कर दिया है। पहले राजस्थान में अब देश के दूसरे हिस्सों में टिड्डियों ने तबाही मचाना शुरू कर दिया है। राजस्थान के बाद टिड्डियों का निशाना बने है यूपी, पंजाब, हरियाणा और मध्यप्रदेश। ये टिड्डियां सारी फसलें चट करते हुए दिल्ली की तरफ जा रही है।

दरअसल यह समय आंधी-बारिश का है। ऐसे में आंधी के साथ चली तेज हवा के सहारे टिड्डियां एक-एक दिन में 200-200 किलोमीटर तक आगे बढ़ती चली जा रही है। इन टिड्डियों से फसलों और सब्जियों को गंभीर खतरा है, जिसे देखते हुए पर्यावरण मंत्रालय ने सभी राज्यों को अलर्ट जारी किया है। टिड्डियों की वजह से
राजस्थान को बीते वर्ष 1000 करोड़ का नुकसान झेलना पड़ा था। जानकारों का कहना है कि इस बार टिड्डियों का हमला पहले से बड़ा रहने की आशंका है।

पाकिस्तान से आये ये टिड्डी दल राजस्थान में जैसलमेर, बाड़मेर, श्रीगंगानगर, जोधपुर से दाखिल होकर अब दौसा, सवाईमाधोपुर, करौली और धौलपुर तक पहुंच गए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी के मुताबिक ये कीट एक बार इलाके में घुस गए तो इनका प्रकोप कम से कम तीन साल तक रहेगा। इनके अंडों से करोड़ों की तादाद में टिड्डियां बढ़ने की संभावना है। ऐसे में भारत सरकार, पर्यावरण मंत्रालय और सभी राज्यों को अलर्ट रहने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़े: स्वास्थय के लिए फायदेमंद है गुलाब की चाय, जानें इसे बनाने की विधि और पीने के फायदे
यह भी पढ़े: इन पांच चीजों का नाश्ते में सेवन करना पड़ सकता है भारी, हो सकते है गंभीर बीमारियों के शिकार

Loading...