ख़ूबसूरती बढ़ाने में बहुत लाभदायक है लॉन्ग का तेल, जानिए कैसे

लौंग ऐसा मसाला हैं जो हर इंडियन किचन में मौजूद होता हैं। लौंग को खाने में डाल दिया जाए तो खाने के स्वाद का जायका ही बड़ जाता हैं साथ ही इसको डालने से खाने में चरकापन भी आ जाता हैं। लौंग ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाता हैं बल्कि इसके सेवन से स्वास्थ्य भी अच्छा रहता हैं। इसमें-

प्रोटीन,आयरन,कार्बोहाइड्रेट्स,कैल्शियम,फॉस्फोरस,पोटेशियम,सोडियम,विटामिन ए,सी मैग्नीशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। लौंग का तेल आपकी त्वचा को बेहतर बनाये रखता हैं. आईये जानते हैं इसके फायदे।

*अगर आप त्वचा संबंधी समस्याओं से परेशान हैं जैसे- मुंहासों, ब्लैकहेड्स,और व्हाइट हेड्स तो लौंग के तेल को अपने फेसपैक में मिलाकर इस्तेमाल करें क्योंकि यह काफी गर्म होता है और इसे सीधे चेहरे पर नहीं लगाया जा सकता। इसके इस्तेमाल से त्वचा का सांवलापन भी निखर जाएगा।

*अगर आपके बाल जल्दी-जल्दी उलझ जाते हैं तो लौंग से बने कंडीशनर का इस्तेमाल करें। इसके अलावा इसे पानी में गर्म कर उससे बाल धो लें।

*जिन्हें पाचन संबंधित समस्याएं रहती है वो रोज सुबह खाली पेट 1 गिलास पानी में कुछ बूंदे लौंग के तेल की डालकर पीएं। ऐसा करने से काफी आराम होगा।

*कई लोग कितना भी ब्रश या दातुन क्यों न कर लें फिर भी उनके मुंह से बदबू नहीं जाती है। ऐसे में 40 से 45 दिनों तक रोज सुबह मुंह में साबुत लौंग का सेवन करने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

*खांसी के इलाज के लिए लौंग बहुत कारगर उपाय है। इसका इस्तेमाल इस समस्या से छुटकारा दिलाता है। जब भी आपको सर्दी-जुकाम हो मुंह में साबुत लंग रखें। ऐसा करने से गले का दर्द भी ठीक हो जाएगा।