हेल्थ और त्वचा से जुड़े कई फायदे पहुंचाता है लॉन्ग का तेल, जानिए कैसे

लौंग एक ऐसा जबरदस्त भारतीय मसाला है जो आपको हर घर में देखने को अवश्य मिल जाएगा। वैसे ज्यादातर लोग लौंग का प्रयोग मसाले की ही तरह ही करते है और करें भी क्यों ना इससे आखिर खाने का स्वाद जो बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि लौंग का प्रयोग आप केवल मसाले के तौर पर ही नही कर सकते है इसका प्रयोग आप तेल के रुप में भी अवश्य कर सकते है। इसके इस्तेमान से बडी़ से बडी़ बीमारी बहुत आसानी से दूर हो जाती है। आइए जाने इसके फायदे:-

त्वचा
अगर आप त्वचा संबंधी समस्याओं से परेशान हैं जैसे- मुंहासों, ब्लैकहेड्स,और व्हाइट हेड्स तो लौंग के तेल को अपने फेसपैक में मिलाकर इस्तेमाल करें क्योंकि यह काफी गर्म होता है और इसे सीधे चेहरे पर नहीं लगाया जा सकता। इसके इस्तेमाल से त्वचा का सांवलापन भी निखर जाएगा।

बालों को घना बनाए
अगर आपके बाल जल्दी-जल्दी उलझ जाते हैं तो लौंग से बने कंडीशनर का इस्तेमाल करें। इसके अलावा इसे पानी में गर्म कर उससे बाल धो लें।

पाचन
जिन्हें पाचन संबंधित समस्याएं रहती है वो रोज सुबह खाली पेट 1 गिलास पानी में कुछ बूंदे लौंग के तेल की डालकर पीएं। एेसा करने से काफी आराम होगा।

मुंह से बदबू
कई लोग कितना भी ब्रश या दातुन क्यों न कर लें फिर भी उनके मुंह से बदबू नहीं जाती है। एेसे में 40 से 45 दिनों तक रोज सुबह मुंह में साबुत लौंग का सेवन करने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

सर्दी-जुकाम
खांसी के इलाज के लिए लौंग बहुत कारगर उपाय है। इसका इस्तेमाल इस समस्या से छुटकारा दिलाता है। जब भी आपको सर्दी-जुकाम हो मुंह में साबुत लंग रखें। एेसा करने से गले का दर्द भी ठीक हो जाएगा।