कमल ककड़ी है शरीर के लिए रामबाण, जानें इसको खाने के क्या हैं फायदे ?

कमल ककड़ी का इस्तेमाल अक्सर सब्जी, पकौड़े और स्नेक्स के रूप में किया जाता है। यह सब्जी सर्दी के मौसम में आती है। इसका सेवन करने से शरीर को काफी लाभ मिलता है। कमल ककड़ी में पोषक तत्वों की भरमार पाई जाती है। किचन में इसे अचार, मसाले या फिर जड़ी बूटी के रूप में सेव करके रखा जा सकता है। इसे खाने से बीपी कंट्रोल में रहता है और तनाव से भी छुटकारा मिलता है। यह वजन घटाने में भी फायदेमंद होती है। आइये जानें इसके अन्य फायदों के बारें में –

पाचन तंत्र बनाए सुचारु

फाइबर्स की मात्रा कमल ककड़ी में अधिक पाई जाती है। ऐसे में डायजेस्टिव सिस्टम एकदम हैल्दी रहता है। इसका सेवन करने से आंतों में जमा गंदगी आसानी से बाहर निकल जाती है। कमल ककड़ी मेटाबॉलिज़म को सुचारु रखती है।

ऐंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर

कमल ककड़ी में ऐंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी खासी मात्रा पाई भरपूर मात्रा में होते हैं। नियमित इसका सेवन करने से इम्यूमुनिटी बढ़ती है। ऐसे में कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

ब्लड सर्कुलेशन नियंत्रित रखे

कमल ककड़ी में विटमिन-बी, सी और न्यूट्रिऐंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है। यह पोटैशियम और आयरन से भी भरपूर होती है। यह त्वचा और बोन्स को हेल्दी बनाता है। इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम शरीर में सोडियम की मात्रा को रेग्युलेट कर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

तनाव कम करे

तनाव से निजात पाने के लिए कमल ककड़ी का सेवन करना फायदेमंद है। कमल ककड़ी में विटमिन-बी कॉम्प्लैक्स कंपाउंड मौजूद होता है जो मस्तिष्क में रिसेप्टर्स से इंट्रैक्ट करता है। इसका सेवन करने से स्ट्रेस को एकदम कम किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : सरसों के तेल से बना खाना है सेहत के लिए अत्यंत फायदेमंद, जानें इसके लाभ

अलसी है खुद में बड़ा फायदेमंद, जरूर खाएँ