फोन से आने लगी कम आवाज? Service सेंटर जाने की जरूरत नहीं, घर पर ऐसे हो जाएगा ठीक

समय के साथ हमारे स्मार्टफोन में कई तरह की समस्या आने लगती है। अक्सर देखा गया है कि कुछ लोगों के स्मार्टफोन में आवाज कम आने लगती है, जिसके चलते उन्हें कॉल सुनने में परेशानी होती है। ऐसे में अधिकतर यूजर अपने स्मार्टफोन को सर्विस सेंटर पर ले जाते हैं।

आमतौर पर ऐसा स्पीकर्स में धूल के कण घुस जाने के कारण होता है। इस समस्या को आप घर पर ही आसानी से ठीक कर सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह अपने फोन के स्पीकर को बिना कोई नुकसान पहुंचाए साफ कर सकते हैं।

1. प्रोफेशनल क्लीनिंग किट

इस तरीके में भले ही आपके थोड़े पैसे खर्च हो जाएं, लेकिन आपका फोन सुरक्षित तरीके से साफ हो पाएगा। आप आफ्टरमार्केट या फिर ऑनलाइन वेबसाइट से एक स्मार्टफोन क्लीनिंग किट खरीद सकते हैं और इसके जरिए स्पीकर को साफ कर सकते हैं।

2. सॉफ्ट ब्रश का इस्तेमाल करें

अगर आप क्लीनिंग किट में पैसे लगाना नहीं चाहते तो आप घर में ही मौजूद किसी ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि ध्यान देने वाली बात है कि यह ब्रश सॉफ्ट होना चाहिए, साथ ही सुखा हुआ और साफ सुथरा होना चाहिए। इसके जरिए आप स्पीकर्स को धीरे-धीरे साफ कर सकते हैं।

3. कंप्रेस्ड एयर पंप

एक कंप्रेस्ड एयर पंप के जरिए आप सिर्फ फोन के स्पीकर ग्रिल ही नहीं, बल्कि चार्जिंग पोर्ट को भी साफ कर सकते हैं। हालांकि ध्यान रहे यह पंप बहुत पावरफुल न हो।

4. और आखिर में कपड़ा जिंदाबाद

अगर ऊपर बताया गया कोई भी सामान आपके पास उपलब्ध नहीं है तो घर में मौजूद किसी भी साफ कपड़े से भी आप फोन के स्पीकर की सफाई कर सकते हैं। यहां आपको ध्यान देना होगा की सफाई के समय कपड़े का कोई फैब्रिक स्पीकर में ना रह जाए।

यह पढ़े: इलेक्ट्रिक कार हो तो ऐसी! मुंबई से दिल्ली तक 2203Km का तक किया सफर; सबसे ज्यादा दूरी का बनाया रिकॉर्ड