लोअर बैली फैट को करना है कम, तो अपनाएं ये एक्ससरसाइज

लोअर बैली फैट की समस्या आजकल अधिकतर लड़कियों में देखने को मिल रही है। इसका मुख्य कारण ख़राब लाइफस्टाइल, गलत खान-पान, तनाव आदि चीज़े हैं। यह समस्या बहुत सी लड़कियों में गर्भावस्था के बाद हो जाती है जिसमें पेट का निचला हिस्सा मोटा नज़र आता है। मोटी चर्बी को दूर करने के लिए व्यायाम करना बहुत जरूरी होता है। नी प्लांक, साइड प्लान, कोबरा स्ट्रेच आदि एक्ससरसाइज़ अपनाना बहुत फायदेमंद है।

नी प्लांक

यह एक्ससरसाइज़ करने के लिए सबसे पहले सीधे लेट कर घुटनों को मोड़ लें। अब अपने हाथों से 90 डिग्री का एंगल बनाएं। इस एक्ससरसाइज़ को रोज़ाना करें।  इससे पेट की मसल्स स्ट्रॉन्ग बनती हैं।  यह एक्ससरसाइज़ चर्बी से निजात दिलाने में मददगार होती है।

प्लैंक एक्ससरसाइज़

इस एक्ससरसाइज़ से पेट की मसल्स स्ट्रॉन्ग बनती है। प्रतिदिन इस एक्ससरसाइज़ को करीब 30 सेकंड के लिए करें। इसको करने के लिए पैरों के पंजों पर भार डाल दें और कोहनी से नीचे की तरफ झुके रहें । इस पोजीशन में कुछ देर के लिए टिके रहें और फिर सामान्य स्थिति में आ जाएं।

साइड प्लैंक

बैली फैट को कम करने के लिए साइड प्लैंक एक्ससरसाइज को अवश्य 35 मिनट के लिए करें।  यह एक्ससरसाइज़ करने के लिए सबसे पहले करवट लें और फिर हाथ के बल लेट जाएं और हाथ पर पूरा वजन डाल दें। इसके बाद इस एक्ससरसाइज़ को दूसरी तरफ से करें।

जैकनाइफ सिटअप

यह एक्ससरसाइज़  करने के लिए  सबसे पहले जमीन पर सीधे लेट जाएं। फिर पैरों को ऊपर की तरफ उठाएं।  ऐसा दूसरे पैर से भी करें।  पैर को उठाते समय हाथों को छूने की भी कोशिश करें। इससे बैली फैट कम हो जाएगा।

पुदीना होता है फायदेमंद, सर्दी तथा कफ से मिलता है आराम