म.प्र.विधानसभा का मानसून सत्र इस दिन से…राज्यपाल ने जारी की…

निकाय चुनावी सरगर्मी के बीच एम पी के राज्यपाल मंगूभाई छगनभाई पटेल द्वारा दिनांक 25 से 29 जुलाई,2022 तक म.प्र.विधानसभा का सत्र आहूत कर दिया गया है।बता दें यह अधिसूचना प्रमुख सचिव, मध्यप्रदेश विधान सभा ए.पी.सिंह ने जारी की है।पांच दिन तक चलने वाले इस सत्र में सरकार वित्तीय वर्ष 2022-23 का पहला अनुपूरक अनुमान (बजट) पेश करेगी। इसके साथ ही मध्य प्रदेश नगरपालिका कानून संशोधन और भू-राजस्व संहिता संशोधन विधेयक भी पेश किए जाएंगे।

आएगा अनुपूरक बजट
इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है ताकि विधायकों को प्रश्न, ध्यानाकर्षण, याचिका और शून्यकाल की सूचना देने के लिए पर्याप्त समय मिल सके। सत्र के दौरान वित्त विभाग चालू वित्त वर्ष के लिए प्रथम अनुपूरक अनुमान प्रस्तुत करेगा। यह पांच हजार करोड़ रुपये से अधिक होने की संभावना है।

इसमें मुख्य रूप से अधोसंरचना विकास के कार्यों के लिए प्रावधान किया जाएगा। इसके साथ ही महापौर का चुनाव सीधे जनता के माध्यम से कराने के लिए मध्यप्रदेश नगरपालिका कानून अधिनियम में अध्यादेश के माध्यम से किये गये संशोधन के स्थान पर संशोधन विधेयक पेश किया जायेगा। वहीं मध्यप्रदेश राजस्व मंडल में पीठ गठित करने के प्रावधान के लिए भू-राजस्व संहिता में अध्यादेश के माध्यम से किये गये संशोधन के स्थान पर एक विधेयक पेश किया जायेगा।

यह भी पढ़ें:

ट्रैफिक पुलिस की अब नहीं चलेगी मनमानी, कार, मोटरसाइकिल का काटे गलत चालान तो देखें क्या कहता है नियम