Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / मां बनने की चाहत इन तरीको से होगी पूरी

मां बनने की चाहत इन तरीको से होगी पूरी

मां बनना किसी भी स्त्री के लिए ईश्वर का सबसे अनमोल तोहफा है। नन्हें शिशु की किलकारियां न सिर्फ घर में चारों तरफ खुशियां बिखेर देती हैं, बल्कि यह स्त्री को एक संपूर्णता का अहसास भी कराती है। अगर आप भी अब अपने रिश्ते को एक कदम आगे बढ़ाकर अब मां बनने की चाह रख रही हैं तो कुछ तरीकों के जरिए उस चाह को आसानी से पूरा किया जा सकता है। चलिए आईए जानते हैं, ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में –


हेल्थकेयर टेस्ट
जब आप प्रेग्नेंसी प्लाॅन कर रही होती हैं, तो बेहतर होगा कि आप सबसे पहले अपनी गायनेकोलोजिस्ट से मिलकर अपने सभी जरूरी टेस्ट करवा लें। वैसे तो आपकी हेल्थ के हिसाब से डाॅक्टर आपको सही राय देंगे लेकिन फिर भी प्रेग्नेंसी से पहले रूबेला आईजीजी, चिकनपाॅक्स इम्युनिटी, एचआईवी, हेपेटाइटिस बी इम्युनिटी, टीएसएच, एसटीडी, हीमोग्लोबिन टेस्ट व थैलीसीमिया जैसे कुछ जरूरी टेस्ट अवश्य करवा लें। यह प्री-प्रेग्नेंसी टेस्ट आपके व आपके भावी शिशु के बेहतर स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक है।

Loading...


हेल्दी हो प्रेग्नेंसी
अगर आप चाहती हैं कि आपका बेबी स्वस्थ हो तो उसके लिए आप हेल्दी प्रेग्नेंसी प्लाॅन करें। मसलन, गर्भधारण से तीन महीने पहले ही फोलिक एसिड की गोलियां लेना प्रारंभ कर दें। साथ ही अगर आप स्मोकिंग या ड्रिंकिंग करती हैं तो उसे तुरंत छोड़ दें। बाहर के खाने को अवाॅयड करके घर के हेल्दी खाने पर ही जोर दें। वहीं अगर आपका वजन ज्यादा है तो पहले उसे बैलेंस करने की कोशिश करें। इस तरह न सिर्फ आपका बेबी हेल्दी होगा, बल्कि आपको इन तरीकों से कंसीव करने में भी काफी आसानी होगी।


जानें आव्युलेशन पीरियड
महिलाओं में आव्युलेशन पीरियड वह समय होता है, जिस दौरान उनके गर्भधारण करने की संभावना काफी बढ़ जाती है। अगर इस दौरान शारीरिक संबंध बनाए जाएं तो अमूमन गर्भ ठहर जाता है। चूंकि आप भी जल्द से जल्द मां बनना चाहती हैं तो अपने आव्युलेशन पीरियड के बारे में जान लें। अगर आपका मासिक धर्म समय पर आता है तो इसे निकालना काफी आसान है। जिस दिन आपको पीरियड शुरू हुआ, उस दिन से दसवें दिन से लेकर एक सप्ताह तक आपका आव्युलेशन पीरियड है।

मसलन, आपका पीरियड एक तारीख को शुरू हुआ तो दस से लेकर सत्रह तारीख तक संबंध बनाने पर आपके मां बनने की संभावनाएं काफी बढ़ जाएंगी। वहीं अगर आपका मासिक धर्म नियमित नहीं है तेा आप इसकी जानकारी अपनी डाॅक्टर से भी ले सकती हैं। इसके अतिरिक्त आजकल ऐसे काफी एप्स हैं, जो आपके आव्युलेशन पीरियड की जानकारी आपको आसानी से दे देते हैं।


शुक्राणु को दें बढ़ावा
चूंकि मां बनना अकेले महिला द्वारा संभव नहीं है। इसलिए पुरूष को भी कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। सबसे पहले तो आपको यह समझना चाहिए कि अगर आपका शुक्राणु स्वस्थ होगा तो अंडे के निषेचन की संभावनाएं स्वतः ही बढ़ जाएगी। अपने पार्टनर की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए आप सबसे पहले तो तम्बाकू व अल्कोहल का सेवन न करें। साथ ही ओवरवेट पुरूष अपना वेट कंटोल करने का प्रयास करें। आप भी जिंक, फोलिक एसिड व विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों को पर्याप्त मात्रा में लें। यह आपके भीतर स्ट्रांग व पर्याप्त मात्रा में शुक्राणु बनाने में मदद करेंगे। इसके अतिरिक्त हाॅट टब, हाॅट बाथ या सौना का प्रयोग न करें क्योंकि हीट शुक्राणु को मार देती है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *