कई गंभीर बीमारियों को आसानी से दूर करती है जादू की झप्पी

जब कभी व्यक्ति परेशान होता है या बहुत खुश होता है तो अपने किसी करीबी को गले लगाता है। यूं तो इससे व्यक्ति के मन को एक अजीब तरह का सुकून मिलता है। लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि जादू की झप्पी कई बीमारियों को दूर करने का माद्दा भी रखती है। नहीं न, तो चलिए आज हम आपको गले लगने से होने वाले कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बताते हैं-

जब आप किसी से गले मिलते हैं तो इससे व्यक्ति का तनाव कम होता है। दरअसल, गले मिलने के दौरान कॉर्टिसोल नामक हार्मोन में गिरावट होती है जो तनाव को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है।

अगर आप किसी अपने से गले लगते हैं तो इससे आपके भीतर का डर छूमंतर हो जाता है। यह सच है कि डर सबको लगता है, भले ही उसकी वजह अलग हो। लेकिन जब हमें किसी बात से डर लगता हैं और कोई करीबी हमे गले लगा ले तो डर जैसे कहीं गायब ही हो जाता हैं।

गले लगने से व्यक्ति की सोच में भी सकारात्मकता का संचार होता है। सकारात्मक सोच एक बेहतर जिंदगी जीने के लिए बेहद जरूरी हैं क्योंकि आपकी सफलता इस पर ही निर्भर होती हैं, जैसा आप सोचेंगे वैसा ही आपके साथ होगा।

गले लगने से तुरंत ही ऑक्सीटोसिन लेवल बूस्ट हो जाता है, जिससे अकेलापन, गुस्सा, चिंता जैसे विकार दूर हो जाते हैं और आप खुशी का अनुभव करने लगते हैं।