Breaking News
Home / ट्रेंडिंग / महात्मा गांधी के आगे देश नहीं पूरी दुनिया नतमस्तक है

महात्मा गांधी के आगे देश नहीं पूरी दुनिया नतमस्तक है

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती भारत सहित दुनिया के कई देशों में धूम धाम से मनाई जा रही है। देश नहीं पूरी दुनिया उनके आगे नतमस्तक है। बापू का पूरा जीवन खादी एवं स्वच्छता को समर्पित रहा है। महिला सशक्तीकरण, स्वच्छता, ग्राम स्वराज, सामाजिक उत्थान, अहिंसा, खादी प्रदर्शनी एवं सर्वधर्म समभाव को प्रोत्साहन देने वाले कार्यक्रमों पर ध्यान देने की जरुरत है। उन्‍होंने हमें यह भी सिखाया कि आने वाली पीढि़यों के लिए हमें धरती को स्‍वच्‍छ और हरी-भरी धरती रखना है।

कार्यक्रमों में अधिक से अधिक जनभागीदारी हो तभी हम सफल हो सकते हैं। स्वयंसेवी संगठनों, स्वयं सहायता समूहों, सामाजिक संस्थाओं, खादी एवं ग्रामोद्योग संस्थाओं सहित आमजन को व्यापक रूप से जोड़ा जाए। बापू के विचारों और सिद्धांतों में कई बड़ी चुनौतियों से निपटने की ताकत है।

Loading...

पीएम नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के स्वप्न को पूरा करने के लिए आज ‘स्वच्छता ही सेवा‘ अभियान आरंभ किया था। आज आरंभ ‘स्वच्छता ही सेवा‘ अभियान का उद्वेश्य स्वच्छता की दिशा में अधिक सार्वजनिक भागीदारी सृजित करना है।

इस बात की जरुरत है कि देश को साफ-सुथरा बनाने के काम में तेजी लाने के लिए सभीपूर्ण रूप से भाग लें और स्वच्छ भारत मिशन के बारे में अपने विचार साझा करें।

प्‍लास्टिक मुक्‍त भारत के लिए एक राष्‍ट्रव्‍यापी अभियान की आवश्यकता है। सिंगल यूज यानी दोबारा इस्‍तेमाल न होने वाले प्‍लास्टिक से मुक्ति पाने के लिए लोगों को मिलकर काम करना होगा। नगरपालिकाओं, जिला प्रशासनों, ग्राम पंचायतों और सभी संबंधित लोगों से प्‍लास्टिक कचरे के संग्रह और भंडारण का प्रबंध सुनिश्चित करना चाहिए।

वैश्विक शांति एवं समृद्धि से जुड़े मुद्दों पर भी सबको मिलकर काम करने की जरुरत है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *