संतरे और पपीते से इस तरह बनाइए आइस क्यूब्स, चेहरे पर आएगा ऐसा नेचुरल ग्लो कि देखते रह जाएंगे लोग

Orange-Papaya Ice Cubes: जानिए किस तरह से तैयार किए जाते हैं संतरे और पपीते से बने आइस क्यूब्स जो आपकी स्किन के लिए किसी मैजिकल घरेलू नुस्खे से कम नहीं हैं.

Skin Care: हमारी स्किन ही है जो इंफेक्शन के खिलाफ हमारी बॉडी के लिए एक बैरियर की तरह काम करती है. इसलिए यह और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है कि आप अपनी स्किन की अच्छी तरह से देखभाल करें. आप जितना अपनी स्किन का ख्याल रखेंगे, उसे नमी देंगे, उतना ही लंबे समय तक इंफेक्शन के खिलाफ आपका प्रोटेक्शन बैरियर (Skin Barrier) काम करेगा. दरअसल, जरूरत से ज्यादा केमिकल प्रो़डक्ट लगाने से स्किन ड्राई और इरिटेटेड हो जाती है जिसके चलते त्वचा में दरारें बनने लगती हैं. परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप अपने घर पर ही इन समस्याओं का समाधान निकाल सकते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं संतरे और पपीते से बना आइस क्यूब (Facial Cubes) जो आपकी स्किन के लिए किसी मैजिकल नुस्खे से कम नहीं है.

नेचुरल ग्लो के लिए ऑरेंज-पपीता आइस क्यूब्स

सामग्री

2 पपीते के टुकड़े
कुछ संतरे के टुकड़े
गेंदे के फूल की कुछ पंखुड़ियां

फेस पैक बनाने का तरीका

इस पैक (Face Pack) को बनाने के लिए सबसे पहले पपीता, संतरा और गेंदे के फूल की पंखुड़ियों को मिलाकर पीस लें.
तीनों चीजों को अच्छी तरह से पीस लेने के बाद एक आइस क्यूब ट्रे लें और उसमें इसे भरकर फ्रीजर में डाल दें.

ऐसे करें इस्तेमाल

दिन में जब भी आपको टाइम मिले इन आइस क्यूब्स को लेकर अपने चेहरे पर लगाएं.
दिन में दो बार ऐसा करने से आपको अच्छा और इफेक्टिव रिजल्ट मिलेगा.
अगर आपकी स्किन ज्यादा सेंसिटिव (Sensitive Skin) है और आप आइस क्यूब्स को डायरेक्टली अप्लाई नहीं कर सकते तो इसे मलमल के छोटे से टावल में लपेट कर चेहरे पर लगाएं.

इस DIY आइस क्यूब के फायदे

सबसे पहली और सबसे जरूरी बात जो हमें पता होनी चाहिए वह यह है कि चेहरे पर बर्फ लगाना आपकी स्किन की हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है. आइस क्यूब फेस पर अप्लाई करने से सूजन कम होती है, आपकी थकान उतरती है, इसके अलावा ब्लड सर्कुलेशन सही होने में भी मदद मिलती है. इन तमाम फायदों के बीच सबसे जरूरी बात यह कि बर्फ आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाने का काम करती है. बर्फ स्किन के पोर्स (Open Pores) को छोटा करती है और अगर इस बर्फ में संतरा और पपीता मिला हो तो यह आपके चेहरे को और ज्यादा निखारता है.

जहां संतरे विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो आपकी त्वचा को एक प्राकृतिक चमक देते हैं, वहीं पपीते में पपैन, एक प्राकृतिक डी-टैनिंग (De-tanning) और केमिकल एक्सफोलिएटर होता है जो आपकी स्किन को वॉर्म ग्लो देता है. गेंदे के फूलों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा के टेक्सचर को बेहतर करते हैं.

लड़कों इन गलतियों की वजह से उन्हें छोड़ देती हैं उनकी गर्लफ्रेंड, आज से ही बदलें अपनी आदतें