कीजिए कसूरी मेथी का सेवन, जानिए इसके फायदे

हमारी सेहत के लिए कसूरी मेथी बेहद गुणकारी होती हैं,अगर हम इसका यूज करेंगे तो सेहत ठीक रहेगी। वैसे भी अभी सर्दियों का मौसम चल रहा हैं,ऐसे में गर्म-गर्म पराठे बनाकर आप सर्व कर सकते हैं।

इसमें कैल्शियम, आयरन औऱ विटामिन भरपूर मात्रा में होते है। कसूरी मेथी में पाएं जाने तत्व शरीर में बैक्टीरिया और फंगस इंफैक्शन से लड़ने में सहायता करते है। इसके अलावा भी इसके सेवन से कई तरह की समस्याएं दूर होती है। चलिए जानते हैं कसूरी मेथी के लाभ के बारे में…!

-यह एंटी-डाबेटिक एलिमेंट की तरह कार्य करती है जो टाइप-दो डायबिटीज से ग्रसित मरीज के लिए काफी गुणकारी है। इसलिए ऐसी स्थिति में कसूरी मेथी का सेवन कीजिए।

-इसमें विटामिन तथा आयरन भरपूर होता है जो स्किन को किसी भी तरह की इंफेक्शन से बचाएं रखते है। इसके सेवन से चेहरे पर पिंपल्स तथा डार्क सर्कल की परेशानी नहीं होती है।

-यह बालों की जड़ों को मजबूत करती है और बालों की जड़ों में होने वाली खुजली को भी कम करती है। साथ ही इसके सेवन से बालों का रूखापन दूर होता है तथा डैंडर्फ की समस्या दूर होती है।

-अगर आप कसूरी मेथी का यूज लेंगे तो इससे पेट की परेशानियों से छुटकारा पा सकते है। इसके सेवन से कब्ज, दस्त, एसिडिटी जैसी समस्या दूर रहती है। अगर पेट में किसी प्रकार की एलर्जी भी हो तो इसमें कसूरी मेथी काफी लाभकारी हो सकती है।

-यह एथेरोस्क्लेरोसिस को कम करने में सहायता करती है। लिपिड फ्लकचुएशन से पीड़ित रोगी के लिए कसूरी मेथी काफी गुणकारी साबित हो सकती है। ये कोलेस्ट्रॉल के लेवल को सही रखती है।

यह भी पढ़ें-

त्वचा की खूबसूरती और सेहत बनाने के लिए कीजिये पान की पत्तियों का इस्तेमाल