इन घरेलू चीज़ो से बनाएं अपने लिए नेचुरल ब्लीच, जानिये कैसे?

शादी हो या पार्टी किसी भी ख़ास अवसर पर जाने के लिए आप स्पेशल तैयारी करती है जिससे आपकी चेहरे की रंगत निखरी निखरी लगे और चेहरे  के अनचाहे बाल नज़र न आए। इसके लिए आप ब्यूटी पार्लर जाकर फेशियल या ब्लीचिंग कराती है और पार्लर में हज़ारो रुपय खर्च कर आती है।

आपको शायद यह नही पता होगा कि आप बिना खर्च किए ही अपनी त्वचा को निखार सकती है और इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी।  बस आपको अपनी किचन तक जाना है। आपकी किचन में ही ऐसी चीज़े उपलब्ध है जो प्राकृतिक ब्लीच का काम करेंगी। आईए जानते है आपके किचन में छुपी इन चीज़ों के बारे में –

टमाटर – टमाटर एक बहुत कमाल का ब्लीचिंग एजेंट है। टमाटर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह एसिडिक नेचर का फल है जो आपकी त्वचा के pH लेवल को नियंत्रित रखता है। आप एक हफ्ते पहले से टमाटर का रोज़ इस्तेमाल करे। शादी या पार्टी में जाने से पहले टमाटर एक टुकड़ा ले और उसे चेहरे पर अच्छे से मलें।  10 -15 मिनट उसे सूखने दे कर फिर चेहरे को पानी से धो लें।  इसके प्रयोग के बाद तुरंत धूप में न निकले।

दही मलें – दही एक लाजवाब ब्लीच है। एक सप्ताह पहले से दही की एक हलकी सी परत अपने चेहरे पर लगाए और कुछ देर हलके हाथो से इसे चेहरे पर मलें। जब ये लेयर सूख जाए तो इसे धो ले।  शहद के साथ इसका इस्तेमाल बेहतर रिजल्ट देगा।

 

अंडा है बेमिसाल – अंडा ब्लीचिंग के लिए बहुत ही उपयोगी है। इसकी मदद से आप घर में ही शानदार तरीके से ब्लीच कर सकती है। 1 अंडा ले उसे फोड़ कर उसकी सफेदी को अलग रख ले। अब इसे ब्रश से या अपनी उंगलियो से चेहरे पर लगाए।  इसे सूखने दे और थोड़ी देर आपके चेहरे पर मास्क की परत सी बन जाएगी। इसे सावधानी से हटाए और चेहरे को पानी से धो ले। इसका प्रयोग आप फंक्शन में जाने से 1 सप्ताह पहले प्रारम्भ कर दे।

पपीता है नेचुरल ब्लीच – पपीता प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है। इसका प्रयोग आप 1 सप्ताह तक रोज़ाना करे। इसको शहद में मिलकर इस्तेमाल करे। एक पके पापीते के गूदे में 1 चम्मच शहद मिलाकर इस गूदे को अपने चेहरे पर लगाए। 20 -25 मिनट बाद चेहरा धो ले।  ऑयली स्किन के लिए ये कमाल का ब्लीच है।

 

Loading...