सोडा से बनाएं थोड़ी दूरी, नहीं तो होगा यह नुकसान

गर्मी के मौसम में व्यक्ति की इच्छा कई तरह के पेय पदार्थ पीने की होती है। महज पानी से प्यास नहीं बुझती। ऐसे में लोग सोडा का सेवन करते हैं। लोगों का मानना होता है कि सोडा पीने से गर्मियों में पेट सही रहता है। लेकिन अगर आप ज्यादा सोडा पीते हैं तो यह सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। तो चलिए जानते हैं सोडा पीने से सेहत को होने वाले कुछ गंभीर नुकसानों के बारे में-

जो लोग नियमित रूप से अधिक मात्रा में सोडा पीते हैं, उनके दांतों पर इसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे दांतों में सड़न की समस्या पैदा होती है।

एक बात हमेशा याद रखें कि अगर आप नियमित रूप से काफी मात्रा में सोडा पीते हैं तो इससे आप कभी भी पतले नहीं हो सकते। दरअसल, इसमें अत्यधिक मात्रा में रिफाइंड शुगर मौजूद होता है, जो कैलोरी की मात्रा बढ़ाकर मोटापा बढ़ाने का काम करती है।

नियमित रूप से सोडा पीने वाले लोगों को कई तरह की बीमारियां होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। हर दिन ड्रिंकिंग सोडा का सेवन, आपके लिए डायबिटीज के खतरे को 25 प्रतिशत तक बढ़ा देता है।

आपको शायद पता न हो लेकिन सोडा का अधिक सेवन हड्डियों के लिए भी उचित नहीं है। सोडा में पाया जाने वाला फास्फोरिक एसिड आपकी हड्डियों में मौजूद कैल्सियम को चुरा लेता है। इतना ही नहीं, यह हड्ड‍ियों के घनत्व को भी कम कर देता है। जिससे समय से पहले ही लोगों को जोड़ों में दर्द व अन्य तरह की समस्याएं पैदा होती हैं

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका