फटे दूध से बनाएं ये चीजें, सेहत के लिए होगा फायदेमंद

वैसे तो दूध हमारी सेहत के लिए बेहद लाभकारी है,लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं फटे दूध का क्या महत्व है। आपको बता दें कि फटा दूध हमारी सेहत के लिए बेहद लाभदायक होता है।

क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में पोषक गुण पाया जाता है। कई लोग फटे हुए दूध को फेंक देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं फटा दूध भी आपके बड़े काम आ सकता है। आप इससे कई टेस्टी हेल्थी चीजें बना सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि फटे दूध से क्या—क्या हेल्थी चीजें बन सकती है…

-फटे दूध को दही बनाने में भी यूज किया जा सकता है। अगर आप फटे दूध में थोड़ी सी दही डालकर जमाएंगे तो खाने में दही का स्वाद और भी बढ़ जाएगा।

-अगर आपको सूप बेहद अच्छा लगाता है तो सूप बनाते वक्त स्टॉक या फिर पानी के जगह फटे दूध के पानी का भी आप यूज कर सकते हैं। इससे सूप का ज़ायका और भी बढ़ जाएगा।

-सर्व प्रथम फटे दूध को किसी बर्तन में डाल लीजिए, फिर इसमें जरूरत के मुताबिक से चीनी डालकर पानी सूखने तक इसे पकाएं। आखिरी में जो मिश्रण बच जाता है उससे आप खोया बर्फी या फिर रसगुल्ला बना सकते हैं। ये बड़े ही स्वादिष्ट बनते हैं।

-पनीर बनाने के लिए फटे हुए दूध को अच्छे से उबाल लीजिए, फिर सूती कपड़े की मदद से फटे दूध में से सारा पानी निकाल लीजिए। आपका पनीर तैयार है। ये पनीर बाजार से मिलने वाले पनीर से भी अधिक नर्म और हाइजिनिक होेता है।

यह भी पढ़ें-

हर रोज पीजिए पालक का जूस, हड्डियों को बनाता है मजबूत