टमाटर को करें डाइट में शामिल, फिर देखें चमत्कार

टमाटर का इस्तेमाल यूं तो सलाद व सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। आप भी इसका इस्तेमाल लगभग हर दिन करते होंगे, लेकिन फिर भी इससे होने वाले लाभों से अनभिज्ञ ही रहते हैं। तो चलिए आज हम आपको टमाटर से होने वाले कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में बता रहे हैं-

टमाटर में कई महत्वपूर्ण तत्व जैसे लाइकोपीन,पोटैशियम,कैल्शियम, फास्फोरस व विटामिन सी, गंधक, सिट्रिक एसिड आदि पाए जाते हैं।अजो शरीर में खून की कमी,वजन कम करना, कोलेस्ट्रॉल कम करने जैसी बहुत सारी बीमारियों से बचाने के लिए कारगर साबित होता है।

अगर आप खून की कमी से जूझ रहे हैं तो टमाटर का सेवन करें। रोजाना सुबह 1 कप टमाटर के रस में आधा नींबू डालकर पीने से शरीर में खून की कमी को आसानी से पूरा किया जा सकता है। ये उपाय एनिमिया पीड़ित लोगों के लिए रामबाण है।

टमाटर पाचन क्रिया के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। इसका नियमित सेवन पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है। जिससे गैस, पेट संबंधी रोगों में लाभ मिलता है।

लंदन की यूनिवर्सिटी ऑफ पोट्समाउथ के शोध के मुताबिक कच्चे टमाटर के रोजाना सेवन करने से प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। क्योंकि टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन नामक रसायन कैंसरग्रस्त कोशिकाओं को 60 फीसदी तक खत्म करने में मदद करता है।

टमाटर में पाया जाने वाला विटामिन सी और लाइकोपीन त्वचा को सनबर्न और टैनिंग को साफ करके मॉश्चराइज करता है। इसके साथ ही त्वचा में सूरज की तेज किरणों यानि अल्ट्रावॉलेट किरणों से भी बचाता है। इसके साथ ही कच्चे टमाटर का सेंधा या काले नमक के साथ सेवन करने से चेहरे का ग्लो बढ़ता है।

इन गंभीर बीमारियों से छुटकारा पाने में बहुत मददगार है हल्दी वाला दूध