अपने रूखे हाथो को ऐसे बनाए मुलायम

फैशन के इस दौर में हर कोई साफ और मुलायम हाथ पाने की ख्वाहिश रखता है। कई लोग तो ऐसे होते है जो अपने चेहरे से ज्यादा अपने हाथ पैरों का ख्याल रखते हैं। कई लोग में यह एक शौक की तरह होता हैं, लेकिन आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि चेहरे के साथ ही हाथों की देखभाल करने की भी जरूरत भी पड़ती है। एक ओर जहां गर्मियों में हम लोग तपती गर्मी और धूप के कारण पसीने में भीगे रहते हैं तो दूसरी ओर एक वर्ग ऐसा भी है जो रूखे हाथों से परेशान रहता है।

यहाँ नीचे कुछ उपाय दिये जा रहे है जिसका उपयोग कर आप अपने हाथो को मुलायम बना सकते है-

फिंगरनेल ब्रशेज का इस्तेमाल करे और पाए चमकदार हाथ और पैर:- अगर बहुत सारी देखभाल करने के बावजूद आपके हाथ-पैर बहुत गंदे रहते हैं तो आप फिंगरनेल ब्रशेज का अपना सकते हैं। फिंगरनेल ब्रशेज नाखूनों को अच्‍छी तरह साफ करते हैं। आप इसका इस्तेमाल सप्‍ताह में 2 बार कर सकते हैं।

टमाटर का रस का करे उपयोग:- टमाटर का रस हाथ साफ करने का सबसे अच्छा और सबसे बेहतर उपाय है। अगर आपके हाथ बहुत ही रूखे हैं, तो 1 टमाटर और नींबू का जूस निकाल कर अच्छी तरह मिला लें। इसमें अच्‍छी तरह ग्लिसरीन मिलाकर पेस्‍ट बना लें। अब इसको अपने हाथो पर अच्छे से लगा ले। पांच मिनट बाद अपने हाथ अच्‍छी तरह धो लें।

मैनीक्‍योर से संवारें अपने हाथ को :-अगर आप चाहे तो हर महीने मेनीक्योर करवाया जा सकता है। इससे न केवल आपके हाथ संवरते हैं बल्कि आपकी ओवरऑल एपीयरेंस और हाइजीन का स्तर भी सुधरता है।

पीपल है सेहत के लिए बहुत लाभकारी, अपनाएं ये टिप्स