इन घरेलू नुस्खों से बनाएं अपने पैरों को मुलायम और कोमल

दिवाली का त्यौहार आने वाला है।  हर लड़की की ख्वाहिश होती है कि वह फेस्टिवल सीजन के दौरान बहुत खूबसूरत लगे। अपने चेहरे से लेकर बालों तक वह काफी काफी नए नए टिप्स अपनाना चाहती है ताकि उसके लुक्स ब्यूटीफुल लगे। ऐसा ही कुछ दिवाली के अवसर को देखते हुए लड़कियों ने शुरू कर दिया है।  गर्ल्स इस मौके पर फेस, हाथ व पैरों पर विशेष ध्यान दे रही है।  आज हम आपको बता रहे है कि कैसे पैरो को खूबसूरत बनाया जा सकता है, आइये जानें यहां –

  • सुन्दर और सॉफ्ट पैर पाने के लिए पैरो पर संतरे का रस अप्लाई करें।  इसे करीब 15 मिनट लगाकर रखे और कुछ देर मसाज करें।  फिर थोड़ी देर बाद इसे ठन्डे पानी से वॉश कर लें। ऐसा करने से आपके पैर बहुत सॉफ्ट हों जाएंगे।
  • एक टब लें और उसमे गर्म पानी भर लें और हल्का सा सिरका डाल दें।  फिर उस पानी में अपने पैरो को करीब 10 मिनट डाल कर रखें और मसाज करें।  इससे आपके पैर बहुत कोमल और मुलायम हो जाएंगे।
  • प्याज के रस लें और उसे अपने पैरो पर अप्लाई करें। पैरो की एड़ियों पर प्याज के रस को लगाएं और मसाज करें।  आपकी एड़ियां सॉफ्ट हो जाएंगी।
  • फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए उन पर नींबू का रस लगाएं। फिर एक बाल्टी में गर्म पानी भरें और उसमे निम्बू का रस मिला लें।  इस पानी से अपने पैरों पर मसाज करें। बहुत जल्द फर्क महसूस होगा।
  • पैरो को कोमल और मुलायम बनाने के लिए बेसन और हल्‍दी का लेप लगाना बहुत फायदेमंद होता है। ये मिक्सचर तैयार करने के लिए बेसन और हल्‍दी को मिला लें ।  फिर इसमें दही व नींबू के रस की कुछ बूंद डाल दें। इसको अच्छे से मिक्स करके पेस्‍ट तैयार कर लें। इस मिक्सचर को करीब 15 मिनट के लिए पैरों पर लगाएं फिर हल्‍के गर्म पानी से वॉश कर लें।

 

Loading...