ऐसे बनाये अपने दांतों को सफेद और चमकदार

हर किसी के लिए शादी का दिन बहुत ख़ास होता है। एक तरफ जहां शादी के दिन ड्रेसेज़ से लेकर मेहमानों की मेहमाननवाजी का पूरी तरह ध्यान रखा जाता है, वहीं कुछ छोटी-छोटी चीजें इस दिन को आपके लिए बहुत ही शानदार बना सकती हैं। वैसे तो चेहरे की चमक धमक से दुल्हन लोगों का पूर्ण ध्यान अपनी और आकर्षित करती है। लेकिन खूबसूरत सफेद दांत दुल्हन की मुस्कुराहट में पूरी तरह चार-चांद लगाती है। तो आइये जानते है दांतों को खूबसूरत बनाने के ये बेहतरीन उपाय …..

पेय पदार्थो का सेवन न करे – जिन भी खाद्य पदार्थो के सेवन से दांतों पर दाग-धब्बे पड़ जाते हैं, उनका सेवन करने से अवश्य बचें। सोडा, कॉफी, चाय, ब्लूबेरी, चेरी और सोया सॉस उनमें से महत्वपूर्ण हैं। अगर आप इन पेय पदार्थो का सेवन करना तत्काल बंद नहीं कर सकती हैं तो फिर इन्हें स्ट्रॉ से पीएं या हर तीन महीने पर दांतों को क्लीनिक में अवश्य साफ कराएं।

नशे की चीजों का सेवन न करे – शराब न पीएं और धूम्रपान से भी अवश्य बचें। और गुटका और पान मशाला खाने से जरूर बचे।

अधिक मात्रा में पानी पिए – खूब पानी पीएं। इससे न केवल आपके चेहरे पर बहुत अधिक चमक आती है बल्कि दांतों में भी पूर्ण चमक आती है। शादी के खास दिन भी आप पानी पर्याप्त मात्रा में पीएं, जिससे शरीर और होंठों पर पूरी तरह नमी बरकरार रहेगी और आप बहुत ही सहजता से मुस्कुरा सकेंगी। साथ ही लिपस्टिक भी लम्बे समय तक टिकी रहेगी।

टीथ व्हाइटनिंग ट्रीटमेंट – आप टीथ व्हाइटनिंग ट्रीटमेंट कराएं या न कराएं, लेकिन अपने दांतों की देखभाल अवश्य करेंटीथ व्हाइटनिंग ट्रीटमेंट कराएं या न कराएं।

रोज़ाना सफाई करे – रोज इन्हें पूरी तरह साफ करें.रोजाना कम से कम दो बार ब्रश अवश्य करें और अच्छी तरह गरारे करें और फ्लॉसिंग भी करें। स्वस्थ सफेद दांतों के लिए नियमित रूप से चेकअप कराना कतई नहीं भूलें।

यह भी पढ़ें:

नींद की गोली लेने से पहले जान लीजिए इन बातों को!

इन चीजों के सेवन से दूर हो जाती है खून की कमी!