अपने गले को स्वस्थ बनाएं इन तरीकों से

कुछ लोगों का गला इतना सेंसेटिव होता है कि अगर मौसम में थोड़ा सा भी बदलाव आता है या फिर वे कुछ भी गलत खा लेते हैं तो उन्हें गले की समस्या का सामना करना पडता है। इनमें गले की खराश से लेकर गले में दर्द, टॉन्सिल्स आदि की समस्या होती है। अगर आपका गला भी खराब है तो आपको दवाई लेने की आवश्यकता नहीं है। आप इन घरेलू उपायों की मदद से अपने गले को आराम दे सकते हैं-

काली मिर्च की मदद से गले में खराश व इंफेक्शन की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है। इसके लिए आप 5 काली मिर्च और तुलसी के पत्ते को 1 कप पानी में डालकर उबाल लें। जब काढ़ा बन जाए तो इस में शहद मिलाकर दिन में 2 बार सेवन करें। आपको काफी आराम मिलेगा।

इसके अतिरिक्त आप सूखा धनिया को पीस कर उसमें मिश्री मिलाकर चबाएं। ऐसा दिन में कम से कम 3-4 बार करें। यह आपके गले की हर समस्या को दूर करेगा।

अगर आपको गले में परेशानी ज्यादा हो रही है तो बताशे के साथ काली मिर्च पाउडर मिलाकर सारा दिन चूसे। इससे अगले दिन तक आपकी परेशानी दूर हो जाएगी।

शायद आपको पता न हो लेकिन लहसुन भी गले की समस्या को दूर करने में सहायक है। इसके लिए आप लहसुन की कली और लौंग को पीस लें। इसके बाद इसमें शहद मिक्स करके दिन में कम से कम 3 तीन लें। इससे आपकी गले की हर प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

इमली को कुछ देर पानी में भिगो दें। इसके बाद दिन में 2 बार इसके पानी से कुल्ला करें। इससे आपको गले में खराश, सूजन और खांसी से आराम मिलेगा।

आंवले का सेवन शुगर के मरीज के लिए होता है बहुत अधिक फायदेमंद