आया आम का स्वादभरा मौसम, जानिए इसके फायदे

Mango on a white background

आम को फलों का राजा यूं ही नहीं कहा जाता। इसका स्वाद बेहद लाजवाब होता है। लेकिन अगर आप सोचते हैं कि यह सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट होता है तो आप गलत है। दरअसल, इसके सेवन से सेहत को भी कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। आम खाने से हार्ट, ब्रेन, डाइजेशन और स्किन स्वस्थ रहते हैं। इसलिए इस मौसम में आम खाने की सलाह दी जाती है। तो चलिए जानते हैं आम खाने के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में-

आम मस्तिष्क के लिए काफी अच्छा माना जाता है। ये फल खासकर क्रिएटिव काम करने वालों के लिए बेहद फायदेमंद है, क्योंकि वे दिमाग का पूरा इस्तेमाल दिनभर करते हैं। आम दिमाग के काम करने वालों के लिए पोषक आहार है क्योंकि ये मेमोरी तेज करता है और कॉन्सन्ट्रेशन बेहतर करता है।

चूंकि आम में विटामिन ए और सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिसके कारण यह शरीर को भीतर से मजबूती प्रदान करता है। अपने फ्रूट स्मूदी और सलाद में आम जरूर शामिल करें। इस तरह दवाई लिए बिना ही आप किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचे रहते हैं। एनर्जी लेवल बढ़ाने के लिए भी एक आम काफी होता है।

आपको शायद पता न हो लेकिन एक आम में उतना ही विटामिन ए पाया जाता है जितना आंखों को तेज रखने के लिए एक दिन में जरूरी है। ऑर्गैनिक आम खाने से आंखों को और भी ज्यादा फायदा होगा। इससे ड्राय आइज और नाइट ब्लाइंडनेस जैसी शिकायतों से बचा जा सकता है।