आंखों की रोशनी से लेकर खून बढ़ाता है आम

Mango on a white background

गर्मी का मौसम हो और व्यक्ति आम का स्वाद न चखे, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। आम का रसीला स्वाद हर किसी को अपनी ओर खींच लेता है। वैसे फलों का राजा सिर्फ स्वाद में ही लाजवाब नहीं है, बल्कि इसके फायदे भी उतने अधिक हैं। तो चलिए आज हम आपको आम की मदद से शरीर को होने वाले कुछ जबरदस्त फायदों के बारे में-

चूंकि आम में विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, इसलिए इसका सेवन आंखों के लिए अच्छा माना जाता है। अगर इसका सेवन किया जाए तो इससे आंखों की रोशनी तेज होती है।

अगर आपके शरीर में खून की कमी है या आप एनीमिया से ग्रस्त हैं, तो आपको आम को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए। इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है।

अगर आप अपने दुबले-पतले शरीर से परेशाान है तो आम को मजे लेकर खाएं। 150 ग्राम आम में 86% कैलोरी होती है, जो नैचुरल तरीके से वजन बढ़ाने में मदद करती है।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर आम का सेवन शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है, जिससे आप इसके खतरे से बचे रहते हैं। साथ ही इसमें विटामिन बी-6 भी होता है, जोकि मस्तिष्क को चुस्त-दुरुस्त और फुर्तीला बनाता है।