Breaking News
Home / ट्रेंडिंग / अर्थव्यवस्था को लेकर एक बार फिर बोले मनमोहन सिंह, सरकार पर साधा निशाना

अर्थव्यवस्था को लेकर एक बार फिर बोले मनमोहन सिंह, सरकार पर साधा निशाना

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने गुरुवार को सरकार पर केवल विरोधियों को दोष देने और ख़राब अर्थव्यवस्था को ठीक करने के लिए किसी भी समाधान के साथ नहीं आने का दावा किया। मनमोहन सिंह ने कहा, “इससे पहले कि अर्थव्यवस्था को ठीक किया जा सके, एक सही निदान की जरूरत है। सरकार केवल विरोधियों को दोष दे रही है और इसीलिए समाधान नहीं ढूंढ पा रही है।”

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि “सरकारी उदासीनता और अक्षमता” की तुलना में मंदी का असर कई राज्यों, खासकर महाराष्ट्र में लोगों पर पड़ रहा है। मुंबई में एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए, सिंह ने कहा कि महाराष्ट्र राज्य आर्थिक मंदी के कारण सबसे बड़े मुद्दों का सामना कर रहा है, जिससे मांग में तेज गिरावट आई है। मनमोहन सिंह ने कहा कि महाराष्ट्र उच्चतम कारखाना मंदी का गवाह है। जहाँ राज्य में उत्पाद निर्माण चीन से बड़े आयातों में हो रहा है, जबकि इसके अपने औद्योगिक क्षेत्र विफल हो रहे हैं और व्यापारिक भावनाएं कम हो रही हैं।

Loading...

विशेषज्ञ अर्थशास्त्री ने कहा, “शासन के बहुप्रतीक्षित डबल-इंजन मॉडल, जिस पर भाजपा वोट मांगती है, पूरी तरह से विफल रही है। महाराष्ट्र ने आर्थिक मंदी के कुछ सबसे बुरे प्रभावों का सामना किया है। महाराष्ट्र की विनिर्माण विकास दर लगातार 4 साल से गिर रही है।”उन्होंने महाराष्ट्र में किसान आत्महत्याओं की बढ़ती संख्या पर केंद्र सरकार पर भी कटाक्ष किया। सिंह ने कहा कि निवेश में महाराष्ट्र पहले नंबर पर है, आज यह किसानों की आत्महत्याओं में नंबर एक है।

पूर्व प्रधान मंत्री ने पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी (PMC) बैंक के असंतुष्ट ग्राहकों से भी मुलाकात की और कहा कि जो हुआ वह “दुर्भाग्यपूर्ण” था। उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि यह मामला बहुत बड़ा है, इसलिए मैं और टिप्पणी नहीं करूंगा, लेकिन मुझे उम्मीद है कि आरबीआई, महाराष्ट्र सरकार और केंद्रीय सरकार एक साथ इस मुद्दे को सुलझा लेंगे।”

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *