कई फायदे लौकी के इस्तेमाल से होते हैं

लौकी का प्रयोग सभी लोग ज्यादा सब्जी बनाने में करते हैं । लेकिन इसके छिलके और रस से भी कई फायदे होते हैं । इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्रिशियम पोटेशियम और जिंक पाया जाता है । ये सारे जितने भी इसमें पोषक तत्व होते है, शरीर को बिमारियों से दूर रखते हैं । यह डायबिटीज  के मरीजों के लिए बहुत लाभदायक है क्योंकि यह  कार्बोहाइड्रेट की उपलब्धता से यह आसानी से पच जाती है ।

लौकी के फायदे

पेट रोग – लौकी को अगर धीमी आंच में भुनकर भुर्ता बना लिया जाए और इसके रस के साथ मिश्री मिलाकर पीने से लिवर व पेट के रोगी को लाभ मिलता है ।

तलवों की जलन – लौकी को काटकर पैर के तलवों पर मलने से पैर की जलन दूर होती है ।

त्वचा – लौकी के ताजा छिलके को पीसकर चेहरे पर लेप करने से त्वचा में निखार पैदा होता है ।

दस्त – उबली हुई लौकी का रायता पीने से दस्त में काफी आराम होता है ।

बवासीर – लौकी के छिलके को कम धूप में सूखा कर और उसके बाद उसे पीसकर रोज सुबह – शाम एक चम्मच ठंडे पानी के साथ फांकी ले । इससे जिसे बवासीर है उसे बहुत फायदा होता है ।

दांत दर्द – 20 ग्राम लहसुन व 75 ग्राम लौकी पीसकर एक लीटर पानी में उबालें और जब आधा पानी बच जाए तो छानकर कुल्ला करने से दांत दर्द के रोगी को बहुत फायदा होता है ।

कोलेस्ट्रोल को नियंत्रण के लिए – लौकी के इस्तेमाल से हानिकारक कोलेस्ट्रोल कम होता है । यदि कोलेस्ट्रोल की मात्रा अधिक हो जाए तो दिल से जुड़ी कई बीमारियाँ होने का खतरा होता है ।

यह भी पढ़ें-

नाएं ये बेमिसाल टिप्स एड़ियों के दर्द से राहत पाने के लिए