जीरे का पानी और गुड़ खाने से होती है कई बीमारियां ठीक !

सर्दी के सीजन में गुड़ को लोग सबसे अच्छी मिठाई के रूप में मानते हैं.गुड़ खाने वाले लोगों को पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है.वहीं गुड़ की तासीर गर्म होने की वजह से ठंड में आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है.

लेकिन अगर आप सादे गुड़ के साथ जीरे के पानी का सेवन करें तो यह आपके लिए रामबाण साबित होगा. आयुर्वेद के अनुसार जीरे का पानी और गुड़ खाने से कई बीमारियां ठीक हो जाती हैं.

बनाने की विधि

एक बर्तन में दो कप पानी डालें. इब इसमें एक चम्मच गुड़ का पाउडर और एक चम्मच जीरा को मिलाकर अच्छे से उबाल लें. इसके बाद एक कप में इस पानी को डालकर पीएं.इस पानी को सुबह खाली पेट पीना ही लाभप्रद साबित होता है.

कमर दर्द
अगर आपको सर्दी में पीठ दर्द की शिकायत बनी रहती है तो आप गुड़ और जीरे के पानी का सेवन करें.

एनीमिया
आपके शरीर में खून की कमी को दूर करने और अशुद्धियों को दूर करने के लिए गुड़ और जीरे के पानी का सेवन फायदेमंद होता है.

सिरदर्द में आराम
ठंड में बहुत सारे लोग सिरदर्द से परेशान रहते हैं, ऐसे में गुड़ और जीरे का पानी पीने से आपको आराम मिलेगा. अगर आपको सर्दी लग गई गै तो यह उसमें भी आपको आराम पहुंचाएगा.

इम्युनिटी सिस्टम
शरीर को डिटॉक्स करने का काम गुड़ करता है लेकिन अगर आपको पेट संबंधी समस्याएं हैं तो आपको जीरा और गुड़ का सेवन करना चाहिए. इससे आपकी इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होगी और आपको पेट संबंधी सारी बीमारियां दूर हो जाएंगी.

पीरियड्स के दर्द से राहत-आमतौर पर मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को पेट में दर्द की समस्या रहती है ऐसे में जीरे और गुड़ का पानी राहत पहुंचाता है.

यह भी पढ़ें-

अपनाएं ये उपाय, मिलेगी पथरी के रोगियो को राहत !