चुकंदर खाने से मिलते हैं कई स्वास्थ्य लाभ

सर्दी के मौसम में लोग चुकंदर का सेवन कई रूप में करते हैं। जहां कुछ लोग इसका रस निकालकर पीना पसंद करते हैं, वहीं कई घरों में इसे सलाद के रूप में खाया जाता है लेकिन हर रूप में यह आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी ही होता है। अमूमन लोग यह तो जानते हैं कि चुंकदर खाना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन वास्तव में उससे आपके स्वास्थ्य को क्या लाभ प्राप्त होते हैं, इसके बारे में हम आपको बताते हैं-

  • चुंकदर में नाइटेट पाया जाता है, जो पाचन तंत्र में पहुंच कर नाइट्रिक आक्साइड बन जाता है और रक्त प्रवाह को बढाता है तथा रक्तचाप को कम रखता है।
  • इतना ही नहीं, यह कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम और सोडियम में समृद्ध होने के साथ-साथ फोलिक एसिड और विटामिन सी का भी अच्छा स्त्रोत माना गया है।
  • सर्दी के मौसम में इसके रस को गाजर के रस के साथ मिलाकर पीन से विशेष लाभ प्राप्त होता है। इससे कमजोरी दूर होने के साथ-साथ मोटापा कम करने में भी काफी हद तक मदद मिलती है।
  • वहीं चुकंदर के साथ-साथ उसके पत्ते भी काफी लाभकारी होते हैं। इसके पत्तों का रस गुनगुना गर्म करके कान में डालने से काम का दर्द में लाभ होता है। चुकंदर के पत्तों के रस में शहद मिलाकर दाद पर लगान से दाद ठीक हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें: 

मुंह की बदबू को दूर करने का उपाय

जाने अश्वगंधा खाने से होने वाले जबरदस्त फायदे