सौंफ के कई चमत्‍कारी गुण, जनिया यहाँ

सौंफ को अंग्रेजी में फैनल सीड्स कहा जाता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। इसमें कैल्शियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम अधिक पाये जाते हैं। सौंफ के सेवन से पेट सम्बन्धी रोगों से आसानी से बचा जा सकता है। आइए जानें सौंफ के लाभ –

सौंफ के प्रयोग से पेट की समस्या जैसे दस्त, कब्ज आदि को दूर किया जा सकता है। इसका सेवन मिश्री या चीनी के साथ करें। इसके अलावा आप इसका पीसकर चूर्ण भी बना सकती है। इस चूर्ण को रात में सोने से पहले गुनगने पानी के साथ लें। पेट से जुडी समस्याएं खत्म हो जाएगी।

सौंफ आंखों की रोशनी को बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होती है। इसका मिश्री या चीनी के साथ सेवन सुबह-शाम पानी के साथ दो महीने तक करें। ऐसा करने से आंखों की रोशनी बढ़ जाएगी।

अगर आप डायरिया की समस्या से जूझ रहे है तो आप सौंफ का सेवन अवश्य करे। इसके लिए आप सौंफ को बेल के गूदे में मिला लें और फिर इसका प्रयोग सुबह-शाम करें।

ध्यान रखें कि आप खाना खाने के बाद सौंफ का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आपका खाना आराम से पांच जाएगा। आप सौंफ, जीरा व काला नमक का मिश्रण तैयार कर लें और फिर इसे खाने के बाद हल्के गुनगुने पानी के साथ लें।

सौंफ का इस्तेमाल खांसी से निजात पाने के लिए अवश्य करें, इससे काफी फायदा मिलता है। इसमें 10 ग्राम शहद मिला लें और फिर उपयोग में लें, आराम मिलेगा।

अगर आप पेट में दर्द की समस्या से परेशान है तो भुनी हुई सौंफ का सेवन जरूर करें। सौंफ का उपयोग दूध में डालकर भी कर सकते है। ऐसा करने से आपके पेट की गर्मी दूर हो जाएगी और जी भी नहीं मिचलाएगा।

खट्टी डकारों को दूर करने के लिए सौंफ और मिश्रण का सेवन 2-3 बार पानी में उबालकर करें। ऐसा करने से बहुत फायदा मिलेगा।

अगर आपके हाथ-पांव में बहुत जलन होती है तो आप सौंफ का सेवन धनिया और मिश्री के साथ करें। इस मिश्रण को अच्छे से पीस लें, फिर इसे खाना खाने के बाद 5 से 6 ग्राम खाएं।

यदि आप गले में खराश की समस्या से परेशान है तो सौंफ का सेवन अवश्य करें। इससे बहुत फायदा मिलेगा।

सौंफ का अधिक सेवन करने से खून साफ होता है। इससे स्किन में बहुत निखार आ जाता है।

सेहत के लिए सेब का छिलका भी है फायदेमंद, हड्डियों को करता है मज़बूत