WhatsApp में जल्द आ रहे है कई नए फीचर्स, एक से ज्यादा डिवाइस पर खोल सकेंगे अकाउंट

मैसेजिंग एप व्हाट्सएप मल्टीपल डिवाइस सपोर्ट फीचर की टेस्टिंग कर रही है। टेस्टिंग सफल होने के बाद यूजर्स एक से ज्यादा डिवाइस में एक साथ अपने WhatsApp अकाउंट को चला पाएंगे। इसके अलावा कंपनी इन-एप ब्राउजर, मल्टीडिवाइस सपोर्ट, क्यूआर कोड स्कैनर और ऑटोमैटिक मैसेज डिलीट जैसे फीचर्स भी जल्द से जल्द जोड़ने की तैयारी में है। हालांकि अभी तक कंपनी की तरफ से इन फीचर्स की लॉन्चिंग के बारे में जानकारी प्राप्त नहीं हुई है।

फिलहाल व्हाट्सएप यूजर्स एक ही डिवाइस पर अपना अकाउंट लॉग इन कर सकते है। यदि दूसरे डिवाइस में व्हाट्सएप लॉग इन करते है तो पहली डिवाइस से वह अकाउंट खुद ब खुद लॉग आउट हो जाता है। जानकारी के मुताबिक व्हाट्सएप का सर्च बाय डेट फीचर टेस्टिंग जोन में है। इस फीचर को सबसे पहले आईफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा। लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही इसे अन्य स्मार्टफोन यूजर्स के लिए भी उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

व्हाट्सएप के द्वारा आने वाली सुविधाओं में वर्तमान चैट और ग्रुप चैट को खोजने की सुविधा भी शामिल है। जिसके तहत यूजर्स डेट के अनुसार वर्तमान चैट और ग्रुप चैट को खोज सकेंगे। जानकारी के मुताबिक व्हाट्सएप का अगामी सर्च बाय डेट फीचर मैसेज बॉक्स में एक कैलेंडर के आइकन में रूप में दिखाई देगा। इसकी मदद से यूजर अपने अकॉर्डिंग तारीख चुनकर किसी भी मैसेज को खोज सकेंगे। कंपनी के इस फीचर की यूजर्स काफी प्रतीक्षा कर रहे है।

इसके अलावा, व्हाट्सएप में पूरा चैट मिटाना और केवल तारांकित संदेश रखने की सुविधा दिए जाने पर भी काम चल रहा है। साथ ही कंपनी नए कॉन्टैक्ट को क्यूआर कोड स्कैन के जरिये एड करने की सुविधा भी दे रही है। इसी प्रकार यूजर अपने कॉन्टैक्ट क्यूआर कोड को दिखाकर किसी को एड कर सकेंगे।

यह भी पढ़े: कोरोना के इलाज में आई एक नई उम्मीद, पोलियो का टीका कर सकता है वायरस से सुरक्षा
यह भी पढ़े: जुआ खेलने के आरोपी गधे को पाकिस्तान में मिली जमानत, चार दिन खानी पड़ी हवालात की हवा