करेले के छिलकों समेत सेवन से दूर हो सकती हैं कई दिक्कतें, जल्दी से जान लीजिए Bitter Gourd Peels के फायदे

Bitter Gourd Peels Benefits: करेले को छिलके के साथ खाना शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. जानिए इसके सेहत पर क्या प्रभाव पड़ते हैं.

Healthy Food: करेला उन सब्जियों में से है जिसे उसके सेहत पर होने वाले कई फायदों के लिए जाना जाता है. केवल 100 ग्राम करेले में 34 कैलोरी और 13 मिलीग्राम सोडियम, 602 ग्राम पौटेशियम और 7 ग्राम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. करेले को खाने, उसका जूस (Bitter Gourd Juice) पीने या फिर करेले के छिलकों को चेहरे पर लगाने पर भी यह त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. इसलिए करेले की कड़वाहट हटाने के लिए उसके छिलकों (Bitter Gourd Peels) को हटाने की बजाय करेले को छिलके समेत खाने पर कई फायदे मिलते हैं.

करेले की छिलकों के फायदे

स्किन के लिए

करेले के छिलके त्वचा को अंदर से ही बेहतर नहीं करते बल्कि एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर करेले के छिलकों को खाने पर बाहर से भी स्किन अच्छी होती है. करेले का छिलके समेत जूस निकालकर भी पिया जा सकता है.

वजन घटाने के लिए

करेले कैलोरी में कम होते हैं. इनमें फैट और कार्बोहाइड्रेट भी कम मात्रा में पाया जाता है. छिलके समेत करेलों को वजन घटाने (Weight Loss) की डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. करेले को मोटापा कम करने का नेचुरल एजेंट भी काहा जाता है.

बढ़ती है इम्यूनिटी

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को मजबूत करने में भी करेले खाए जा सकते हैं. छिलके के साथ करेले खाने पर शरीर को एंटीओक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मिलता है जो शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति देता है.

कॉलेस्ट्रोल होता है कम

बुरे कोलेस्ट्रॉल LDL को कम करने में करेले का जूस फायदेमंद होता है. छिलके समेत करेले का जूस एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जो शरीर से बुरे कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) को घटाने में अच्छा असर दिखाता है. यह दिल की सेहत को दुरुस्त रखता है.

नारियल का खोल आता है कई तरह से काम, जानिए कैसे इन Coconut Shells का किया जा सकता है इस्तेमाल