कई कामों में होता है किचन में मौजूद इन चीजों का प्रयोग, आप भी जाने

बहुत सारे आइटम ऐसे होते हैं, जिनकी पहचान किचन से ही जुड़ी हुई होती है। ये लगभग प्रत्येक किचन में पाए जाते हैं मगर बहुत कम ही लोगों को यह एहसास होता है कि इनकी उपयोगिता किचन से बाहर भी है। आइये आपको बताते है किचन में मौजूद मल्टी-टास्कर्स के बारे में:

बर्तन धोने का लिक्विडः

सामान्यतः इसका काम बर्तन साफ करना है लेकिन आप इसका उपयोग कपड़े पर लगे ग्रीज के दाग धोने के लिए भी कर सकते हैं। आपको बता दे की जो लिक्विड बर्तन पर जमी चिकनाई हटा सकता है, वह कपड़ों पर लगी चिकनाई भी हटा सकता है।

मेयोनीजः

वर्तमान समय में हमारे यहां भी पश्चिमी देशों की तरह मेयोनीज का प्रयोग बढ़ता जा रहा है। इसे कई डिशेज में इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही, आप इसे एक अन्य काम में भी उपयोग कर सकते हैं। यदि आपकी लकड़ी की टेबल पर पानी का ग्लास या बॉटल रखने से उस पर सफेद घेरे बन गए हैं, तो ये बहुत आसानी से साफ नहीं होते। इन घेरों पर हल्के हाथ से थोड़ा मेयोनीज मसल दें और रात भर रहने दें। अगले दिन साफ कपड़े से इसे पोछ दें। सफेद घेरे पूर्ण्तः गायब हो जाएंगे।

चावलः

यदि गलती से कभी आपका मोबाइल पानी में जा गिरता है, तो उसे तुरंत पानी से बाहर निकाल लें। उसे स्विच ऑफ करें, बैक कवर खोलकर बैटरी व सिम कार्ड बाहर निकाल लें। अब फोन को कच्चे चावल से भरी थैली या कटोरे में रख दें, जिससे वह पूरी तरह चावल से पूर्ण्तः ढक जाए। एक-दो दिन में चावल आपके मोबाइल में गई सारी नमी सोख लेंगे और बहुत संभव है कि आपका फोन फिर से चंगा हो जाएगा।

बेकिंग सोडाः

इस्सके उपयोग कई तरह के दाग-धब्बे साफ कर देता है। साथ ही अगर वॉश बेसिन मामूली चोक हो जाए, तो बेकिंग सोडा की मदद से उसे पूर्ण्तः साफ कर सकते हैं। यही नहीं, आप इसकी मदद से फ्रिज या माइक्रोवेव में मौजूद गंध को पूर्ण्तः दूर कर सकते हैं। यदि आपके पैरों से पसीने की अत्यधिक बदबू आती है, तो जूते पहनने से पहले उनमें थोड़ा बेकिंग सोडा डाल दें, फिर पहनें। पैरों से बदबू नहीं आएगी।