गेंदे का फेस पैक त्वचा के लिए वरदान से कम नहीं, जानें इसके लाभ

गेंदे का फेस पैक चेहरे के लिए अत्यंत उपयोगी है। इस पैक का प्रयोग करके चेहरे को ग्लोइंग व सुंदर बनाया जा सकता है। यह चेहरे के कील मुंहांसे व दाग धब्बों को दूर करने में लाभदायक होते है। इस पैक को हर आयु की महिला व लडकियां प्रयोग में ला सकती हैं। गेंदे का फेस मास्क आपकी त्वचा के लिए वरदान है।  यह फेस पैक आयुर्वेदिक माना जाता है। आइए जानते है इस पैक के त्वचा लाभ व इसे कैसे उपयोग में लाएं –

1 गेंदे के फूलो को कच्चे दूध के साथ मिलाकर अच्छे से पीस लें व इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें।  अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें।  15-20 मिनट बाद चेहरे को हल्के गर्म पानी से साफ करें।  इस पैक को सप्ताह में दो बार लगाएं।  आपकी त्वचा दमक उठेगी।

2 एक कप गेंदे की पंखुड़ियों में एक चम्मच दही, नीबू का रस व एक चम्मच आंवला पाउडर मिला लें।  इस मिक्सचर को अपने चेहरे पर लगा लें।  सूख जाने पर ठंडे पानी से चेहरा साफ़ कर लें।

3 गुलाब व गेंदे की पंखुड़ियों के पाउडर में एक चम्मच गेंहू का आटा व एक चम्मच दही मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर अच्छे से लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें।

4 गुलाब, गेंदा व गुड़हल की पंखुड़ियों के पाउडर एक चम्मच मुल्तानी मिटटी व दही मिलाकर इसका पैक बना लें । इस पैक को चेहरे पर लगा लें और कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें।  यह पैक चेहरे को प्राकृतिक सुंदरता देता है।

 

Loading...