मार्टिन गप्टिल न्यूज़ीलैंड क्रिकेट बोर्ड के केंद्रीय अनुबंध से बाहर, अब दुनियाभर में खेल सकेंगे

क्राइस्टचर्च (एजेंसी/वार्ता): न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनज़ेडसी) ने अनुभवी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल के निवेदन को पूरा करते हुए उन्हें केंद्रीय अनुबंध से बाहर कर दिया है। एनज़ेडसी ने बुधवार को इसकी पुष्टि की।

बोर्ड के अनुसार, 36 वर्षीय गप्टिल ने खुद को अनुबंध से बाहर करने का अनुरोध किया था ताकि वह “अन्य जगहों पर खेलने के अवसरों” का लाभ उठा सकें। एनज़ेडसी ने यहां जारी बयान में कहा, “एनजेडसी के साथ विचार-विमर्श के बाद, यह सहमति हुई कि अनुबंध से रिहाई के लिये गप्टिल के अनुरोध को तत्काल प्रभाव से स्वीकार किया जाना चाहिये। केंद्रीय या घरेलू अनुबंध वाले खिलाड़ियों को टीम में चयन के लिये प्राथमिकता दिया जाना जारी रहेगा।”

टी20 अंतरराष्ट्रीय में न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले गप्टिल हाल ही में समाप्त हुए टी20 विश्व कप में 15-सदस्यीय स्क्वाड का हिस्सा थे, लेकिन एक भी मैच में एकादश का हिस्सा नहीं बन सके। उन्हें भारत के खिलाफ चल रही घरेलू सीरीज में टीम में शामिल नहीं किया गया। गप्टिल इस साल न्यूजीलैंड के केंद्रीय अनुबंध से बाहर निकलने की इच्छा जताने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं। इससे पहले ट्रेंट बोल्ट और कॉलिन डी ग्रैंडहोमे भी ऐसा कर चुके हैं।

गप्टिल ने हालांकि यह स्पष्ट किया कि वह टी20 अंतरराष्ट्रीय से सन्यास नहीं ले रहे हैं और अवसर मिलने पर राष्ट्रीय टीम का हिस्सा बनना चाहेंगे। गप्टिल ने कहा, “अपने देश के लिए खेलना एक बड़ा सम्मान रहा है, और मैं ब्लैककैप्स और एनजेडसी के भीतर उनके समर्थन के लिए सभी का आभारी हूं। लेकिन साथ ही मैं वर्तमान परिस्थितियों में अपने विकल्पों पर विचार करने की जरूरत को समझता हूं। अनुबंध से बाहर निकलने के बाद भी मैं न्यूजीलैंड के लिए उपलब्ध हूं। मेरे पास अन्य अवसरों का पता लगाने का मौका है, और मुझे अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताने का भी मौका मिला है जो महत्वपूर्ण है।”

-एजेंसी/वार्ता

यह भी पढ़े: दिलीप तिर्की ने ओडिशा CM को सौंपा हॉकी विश्व कप का पहला टिकट