8 दिन बाद लॉन्च होगी मारुति की ये लग्जरी SUV; इंजन, फीचर्स, कलर की डिटेल लीक, सनरूफ भी मिलेगी

मारुति सुजुकी ने अपनी ऑल-न्यू हॉट ब्रेजा की बुकिंग शुरू कर दी है। भारतीय बाजार में इसे 30 जून को लॉन्च किया जाएगा। कंपनी इसकी सेल एरेना (ARENA) आउटलेट्स से करेगी। ब्रेजा मारुति की एकमात्र SUV है, जो भारतीय बाजार में लंबे समय से लोगों की पसंद रही है।

2016 में लॉन्चिंग के बाद से इसकी 7.5 लाख यूनिट्स बिक चुकी हैं। इस बार विटारा ब्रेजा से विटारा टैग को अलग कर दिया गया है। यानी अब ये SUV मारुति ब्रेजा कहलाएगा। न्यू ब्रेजा में कई लेटेस्ट और कनेक्टेड फीचर्स मिलेंगे। वहीं, लॉन्चिंग से पहले इसके वैरिएंट और कलर्स की डिटेल लीक हो गई है।

2022 मारुति सुजुकी ब्रेजा वैरिएंट और कलर्स

>> लीक जानकारी के मुताबिक, 2022 ब्रेजा को 4 वैरिएंट्स LXI, VXI, ZXI और ZXI+ के ऑप्शन मिलेंगे। सभी 4 को मैनुअल 5 स्पीड ट्रांसमिशन में पेश किया जाएगा। जबकि VXI, ZXI और ZXI+ को 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के ऑप्शन में भी पेश किया जाएगा। सभी वैरिएंट में माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी वाला एक जैसा इंजन मिलेगा।

>> इस SUV को 6 मोनो-टोन और 3 डुअल-टोन कलर ऑप्शन में लॉन्च किया जाएगा। मोनो-टोन कलर ऑप्शन में पर्ल आर्कटिक व्हाइट, प्राइम स्प्लेंडिड सिल्वर, मेटैलिक मैग्मा ग्रे, सिजलिंग रेड, एक्सुबेरेंट ब्लू और पर्ल ब्रेव खाकी हैं। वहीं, डुअल टोन कलर ऑप्शन में सिजलिंग रेड एंड ब्लैक, ब्लैक एंड स्प्लेंडिड सिल्वर, व्हाइट और खाकी ब्रेव शामिल हैं।

पहली बार हेड अप डिस्प्ले और सनरूफ

मारुति कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में ब्रेजा को नंबर वन बनाने की तैयार कर चुकी है। इसके न्यू मॉडल में ट्विन एल शेप के DRLs, स्लिक LED टेल लैंप, रिवाइज्ड फ्रंट और रियर प्रोफाइल शामिल हैं। इसमें 16 इंच डुअल टोन अलॉय व्हील मिलेंगे, जिस पर ब्रेजा लेटरिंग दी होगी।

अपडेटेड बूट लिड और बंपर भी इसके नए फीचर्स का हिस्सा होंगे। इसमें 9 इंच का फ्री स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल है, जो एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले के साथ आएगा।

टेलीमैटिक्स और फोन कनेक्टिविटी ऐप मिलेंगे

कार के इंटीरियर की बात करें तो इसमें हेड अप डिस्प्ले (HUD) लगाया है। ये फ्लोटिंग टच-स्क्रीन इंफोटेनमेंट ज्यादा अट्रैक्टिव नजर आ रहा है। माना जा रहा है कि इसमें लेटेस्ट जनरेशन टेलीमैटिक्स और फोन कनेक्टिविटी ऐप मिलेंगे।

इसमें कई फीचर्स 2022 बलेनो और अर्टिगा के जैसे भी मिल सकते हैं। इसके साथ ब्रेजा में डुअल टोन डैशबोर्ड, 360 कैमरा, ऑटो एयर कंडीशन भी मिलेंगे। रियर एसी वेंट्स और सनरूफ आने से ये SUV पूरी तरह से कम्प्लीट नजर आ रही है।

5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिलने की उम्मीद

2022 ब्रेजा को आउटगोइंग मॉडल के आर्किटेक्चर और प्लेटफॉर्म पर ही तैयार किया गया है। माना जा रहा है कि इसे सेफ्टी के लिए 5-स्टार रेटिंग मिलने की उम्मीद है। मौजूदा ब्रेजा को 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है।

मारुति के सभी मॉडल की तुलना में सबसे बेहतर भी है। यदि न्यू ब्रेजा को 5-स्टार रेटिंग मिलती है तब ये नेक्सा और क्रेटा के साथ सेफ्टी लेवल पर सीधे मुकाबला करेगी।

यह पढ़े: द्रौपदी ही क्यों, मुर्मू को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाने के पीछे गुजरात चुनाव है वजह?