बच्चों की नियमित रूप से करें मालिश, दिखेंगे यह सकारात्मक प्रभाव

छोटे बच्चे बेहद कोमल होते हैं, जिसके कारण उनका अतिरिक्त ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। यूं तो आप उनके कपड़ों से लेकर खानपान तक का ध्यान रखती होंगी लेकिन क्या आप जानते हैं कि बच्चों की मालिश करना भी बेहद फायदेमंद होता है। बच्चे की मालिश के लिए आप नारियल तेल, जैतून का तेल या फिर बच्चों के लिए अवेलेबल तेल का प्रयोग कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं बच्चों की मालिश करने के फायदों के बारे में-

ऑक्सीजन का बेहतर सर्कुलेशन
जब बच्चे की मालिश की जाती है तो इससे शरीर में ऑक्सीजन का सर्कुलेशन बेहतर करता है। बच्चों की नाजुक त्वचा और अंगों को विकास के लिए ऑक्सीजन की जरूरत ज्यादा होती है। इसलिए सप्ताह में कम से कम 2 बार बच्चों की मालिश अवश्य करनी चाहिए।

त्वचा की नमी
मौसम में बदलाव का असर बच्चों की नाजुक स्किन पर भी पड़ता है। जब हवा चलती है तो बच्चे की स्किन रूखी हो जाती है। लेकिन तेल से मालिश करने पर स्किन में नमी बरकरार रहती है। चूंकि बच्चों की त्वचा को नमी की ज्यादा जरूरत होती है इसलिए तेल की मालिश उनके लिए फायदेमंद होती है।

बेहतर नींद
बच्चे की मालिश करने से उनका शारीरिक और मानसिक विकास तेज होता है। इससे बच्चे के शरीर में ताजगी और एनर्जी बनी रहती है। जिससे बच्चा अच्छी नींद लेता है।