करें पैरों की मसाज बेहतर ब्लेड सर्कुलेशन के लिए

पैरों की मसाज करने के कई सारे फायदे होते हैं जिससे हमें बहुत आराम मिलता हैं| इससे लुब्रिकेशन और ब्‍लड सर्कुलेशन में बहुत अधिक सुधार होता है, और बॉडी के जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में बहुत मदद मिलती है।

बेहतर होता है ब्‍लड सर्कुलेशन: बॉडी के माध्‍यम से प्रसारित होने वाला ब्‍लड, बॉडी की कोशिकाओं को ऑक्सीजन और पोषण पहुंचाने के लिए पूरी तरह जिम्‍मेदार होता है। ब्‍लड बॉडी के अपशिष्‍ट और जहरीले पदार्थों को भी पूरी तरह शुद्ध करता है। इससे बॉडी के अंदर मौजूद किसी भी तरह का स्ट्रेस ख़त्म होता है। ब्‍लड सर्कुलेशन न होने की वजह से बॉडी की सेल्स में प्रॉब्लम हो सकती है। मसाज से ब्लड सर्कुलेशन बहुत अच्छे से होता है।

वजन कम करने में हेल्पफुल: आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि अगर आप सोने से पहले पैर के तलवों की मालिश करते हैं, तो इससे आपका बढ़ा हुआ वजन बहुत कम होता है। इससे बॉडी के अंदर मौजूद फैट बहुत कम होता है। यह आपके मेटाबालिज्म को बहुत बेहतर बनाता है।

दिनभर की थकान से राहत: रात में सोने से पहले पैरों की तेल से मालिश करने से आपको तनाव और सिरदर्द से निजात पाने में भी बहुत मदद मिलती है। दिनभर की थकान को पैरों की मालिश चंद मिनटों में दूर कर देती है। साथ ही इससे नींद भी बहुत अच्छी आती है।

यह भी पढ़ें:-

फल खाने के बाद पानी पीना सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक