पेट की मालिश कीजिए तीन मिनट, मिलेंगे ये लाभ

क्या आप जानते हैं केवल तीन मिनट पेट की मालिश से आपको कितना आराम मिलता है। क्योंकि सारी बीमारियों की जड होता है पेट। इसलिए पेट सही तो सब सही। पुराने वक्त से ही पेट की मालिश का प्रयोग किया जाता है, लेकिन आज भी कुछ लोग ऐसे है जो पेट की मालिश से होने वाले गुणों से अंजान हैं। इससे दर्द, तनाव और पेट की समस्याओं से आराम मिलता है। आप रोजाना पेट की मालिश करके जिंदगीभर शारीरिक तथा मानसिक रूप से फिट रह सकते हैं।

ऐसे कीजिए पेट की मालिश
आपको बता दें कि पेट की मालिश करने के लिए पहले जमीन पर पीठ के बल लेट जाए तथा इसके बाद हाथों पर तेल लगाना चाहिए। तेल के साथ पेट की गोलाई में मसाज कीजिए। इस प्रक्रिया को 30 से 40 बार दोहराएं। अपने दिमाग को पूरी तरह से शांत करके अपना ध्‍यान मालिश में लगाएं। सप्ताह में 3 मिनट की गई मसाज आपको पेट संबंधी कई बीमारियों से राहत दिलाएगी।

-पेट की मालिश से तनाव कम होता है तथा दिमाग पूरी तरह से शांत हो जाता है। इससे दिमाग को सुकून मिलता है।

-पीरियड्स के दर्द से बचने के लिए लौंग, लेवेंडर या दालचीनी का तेल लेकर मालिश कीजिए,इससे आपको आराम मिलता है।

-पेट की मालिश करने से चयापचय दर बढ़ती है तथा पाचन क्रिया ठीक रहती है। ये उन लोगों के लिए बेहतर साबित हो सकती है जो अपना वजन घटाना चाहते हैं।

– भोजना ठीक से हजम न होने के कारण से पेट फूलना तथा गैस बनने की समस्‍या आम है। पेट की मालिश करने से गैस की समस्याओं में आराम मिलता है।

-पेट की मालिश करने से ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है तथा इससे पेट की मासपेशियों को गर्माहट मिलती है, जिससे पेट दर्द में राहत मिलती है।
नोट : आपको पेट की मालिश करते वक्त ये ध्यान रखा हैं कि प्रैग्नेंसी के वक्त,किडनी स्‍टोन या सूजन वाली जगह पर होने पर मालिश को न कीजिए। ऐसी स्थिति में डॉक्टर की सलाह लेकर ही पेट की मालिश कीजिए।

यह भी पढ़ें –

ऐसे बचाएं अल्जाइमर रोगी खुद को