बालों की ऐसे करें मालिश, नहीं टूटेंगे आपके बाल

आजकल लंबे और घने बाल सभी की पसंत होते है, लेकिन बिना केयर के बाल टूटने और झडऩे लगते हैं। इसलिए बालों की सुरक्षा करना जरूरी हैं। आजकल प्रदूषण तथा खान-पान में पोषक तत्वों की कमी की वजह से बाल रूखे हो जाते हैं। इनको पोषण देने के लिए मालिश की जाती है। कुछ लड़कियां तो बालों को लंबा करने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रॉड्क्ट तथा तेलों का यूज करती हैं। लगातार तथा गलत तरीक से की गई मालिश से बाल बढऩे की बजाए टूटते लगते हैं।  चलिए जानते क्यों टूटते हैं बाल…

 

-नहीं लगाएं अधिक तेल : बालों पर तेल लगाने से पोषण तो मिलता ही है लेकिन अगर मसाज करते वक्त बालों की जड़ों को जोर-जोर से रगड़ेगे तो इससे बाल कमजोर होंगे। बाल जड़ों से टूटने  तथा बढने की बजाए हल्के होने शुरू हो जाते हैं। तेल सिर्फ उतना ही लगाएं जितना जरूरी है।

नहीं रगडऩा चाहिए बालों को : बालों की मालिश करते वक्त इस बात के ध्यान रखना चाहिए कि हथेलियों की बजाए उंगुलियों का यूज कीजिए। हथेलियों के साथ बाल रगडऩे से उलझ जाते हैं। हथेलियों से सिर को जोर-जोर से हिलाना गलत है। उंगुलियों के पोरों से सिर की त्वचा धीरे-धीरे रगडऩे से रक्त संचार होगा और बाल लंबे होने शुरू हो जाएंगे।

 

ऐसे कीजिए मालिश : बालों पर तेल उड़ेलने से बेहतर है कि हेयर लाइन के आस-पास की स्किन पर अंगूठे का दवाब बनाते हुए गोल-गोल घूमाएं। बालों को धोने के बाद ही इनकी मालिश कीजिए। बाल अधिक रूखे तथा बेजान हैं तो हफ्ते में 2-3 बार तेल लगाना चाहिए। बालों की मसाज करने के लिए आजकल बाजार में कई तरह के मसाजर मिलते हैं। जिससे बाल उलझते नहीं तथा ये स्किन पर कंपन पैदा करते हैं। जो रक्त संचार बढ़ाने में लाभदायक है और इससे बालों की ग्रोथ पर भी असर पड़ता है।

मुंह की दुर्गन्ध से यदि आप भी हैं परेशान तो करें ये उपाय